कोरिया शब्द सुनते ही हमारे दिमाग मे BTS, k-drama, k-pop, k-fashion आने लगते है। भारत में कोरियन वेब सीरीज का जादू दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, और सिर्फ भारत में ही नही पूरी दुनिया में कोरियन ड्रामा का क्रेज बढ़ता जा रहा और इसका सबसे बड़ा उदाहरण “स्क्विड गेम” की सफलता है। जो लोग कोरियन ड्रामा देखना पसंद नही करते थे वो लोग भी स्क्वीड गेम देखना पसंद किया।
स्क्विड गेम ही नही बल्कि ऐसे बहुत सारे k-drama है, जिन्होंने बीते कुछ वक्त में बहुत सारे लोगो का ध्यान k-drama की तरफ आकर्षित किया है। ट्रेन टू भुसान, क्रैश लैंडिंग ऑन यू, गोबलिन, होम टाउन चा चा चा, इटावोन क्लासेस, हेलबाउंड, रिप्लाई 1998, स्टार्टअप, ट्रे ब्यूटी और भी बहुत सारी सीरीज है जिन्होंने ऑडियंस का ध्यान k-drama की तरफ आकर्षित किया है।
बीते कुछ सालों से इंडिया में भी कोरिया के प्रति लोगो का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। कुछ k-drama जिसे इंडिया में बहुत ज्यादा देखा गया है,वो है वीन्सेन्ज़ो, होम टाउन चा चा चा , माई नेम, टेल ऑफ़ नाइन टेल्ड, ईटावों क्लासेज, द पेंटहाउस, स्क्विड गेम, स्टार्ट उप, डेस्केन्डेंट्स ऑफ़ सन|

ये भी पढ़ें – भारत में ट्रेंड कर रही टॉप 10 कोरियाई वेब सीरीज

वीन्सेन्ज़ो

आठ साल की उम्र में, पार्क जू-ह्युंग (सॉन्ग जोंग-की) को एक इतालवी परिवार ने गोद लिया था। बाद में वह माफिया में शामिल हो जाता है और कैसनो परिवार के प्रमुख डॉन फैबियो द्वारा उसे गोद लिया जाता है। “विन्सेन्ज़ो कैसानो” का नाम बदलकर वह एक वकील बन जाता है, माफिया के लिए एक सलाहकार और डॉन फैबियो का दाहिना हाथ।

होम टाउन चा चा चा

कहानी बड़े शहर की लड़की यूं ही जिन (शिन मीना) और छोटे शहर के लड़के होंग डू सिक (किम सेन हो) और उनके चुने हुए परिवार, यानी गोंगजिन के निवासियों के आराम से, सरल और मजेदार जीवन का अनुसरण करती है। यू जे वोन द्वारा निर्देशित यह श्रृंखला 2004 की दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘मिस्टर’ की रीमेक है। हैंडी, मिस्टर होंग’।

माई नेम

श्रृंखला एक महिला के इर्द-गिर्द घूमती है जो अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए एक गिरोह में शामिल हो जाती है और फिर एक पुलिस वाले के रूप में गुप्त हो जाती है। आठ में से तीन एपिसोड 26वें बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में नव निर्मित ‘ऑन स्क्रीन’ सेक्शन में 7 अक्टूबर, 2021 को प्रदर्शित किए गए।

टेल ऑफ़ नाइन टेल्ड

ली येओन (ली डोंग-वूक) कभी बैकडुडेगन की पहाड़ी आत्मा थी। उन्होंने ए ईम से प्यार करने वाली महिला के जीवन को पुनर्जीवित करने के लिए एक पर्वत देवता के रूप में अपना जीवन बलिदान कर दिया। ली येओन अब मानव रूप में नौ पूंछ वाली लोमड़ी के रूप में अपना जीवन जीते हैं। वह सैकड़ों वर्षों से इस तरह जी रहा है

ईटावों क्लासेज

‘इटावन क्लास’ किस बारे में है? शो के आधिकारिक सारांश में लिखा है: “सियोल के एक रंगीन पड़ोस में, एक पूर्व चोर और उसके दोस्त अपने स्ट्रीट बार के लिए अपने महत्वाकांक्षी सपनों को साकार करने के लिए एक शक्तिशाली दुश्मन से लड़ते हैं।”

द पेंटहाउस

पेंटहाउस हेरा पैलेस में रहने वाले धनी परिवारों और चेओंग-आह आर्ट्स स्कूल में उनके बच्चों की कहानी कहता है। शिम सु-रयोन (ली जी-आह) एक सुंदर, धनी महिला है जिसका दुखद अतीत है। उनके पति जू दन-ताए (उहम की-जून) हैं, जो एक सफल व्यवसायी हैं। बाद में उसे पता चलता है कि वह उससे एक राज़ छुपा रहा है।
होटल डेल लूना मून के गेस्ट हाउस के मालिक जंग मनवोल (ली जियुन) की कहानी का अनुसरण करता है। देर से गोरियो युग के दौरान मनवोल एक भटकने वाला विद्रोही हुआ करता था। वह गोरीयो सेना में एक सैनिक गू चुंगम्युंग (ली दोह्युन) से मिलती है, जिससे उसे प्यार हो जाता है।

स्क्विड गेम

श्रृंखला एक तलाकशुदा और ऋणी चालक सेओंग गि-हुन के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे एक बड़ा नकद पुरस्कार अर्जित करने के मौके के लिए बच्चों के खेल की एक श्रृंखला खेलने के लिए आमंत्रित किया जाता है। जब वह प्रस्ताव स्वीकार करता है, तो उसे एक अज्ञात स्थान पर ले जाया जाता है, जहां वह खुद को 455 अन्य खिलाड़ियों के बीच पाता है, जो भी गहरे कर्ज में हैं।

स्टार्ट अप

दक्षिण कोरिया की काल्पनिक सिलिकॉन वैली में स्थापित, जिसे सैंडबॉक्स कहा जाता है, स्टार्ट-अप स्टार्टअप कंपनियों की दुनिया में लोगों की कहानी कहता है। Seo Dal-mi (Bae Suzy) एक उज्ज्वल और महत्वाकांक्षी युवती है जो कोरिया की स्टीव जॉब्स बनने का सपना देखती है। दाल-मील की कोई फैंसी पृष्ठभूमि नहीं है, लेकिन वह अपने काम को लेकर जुनूनी है।

डिसेंडेंट्स ऑफ सन

यह ड्रामा उस प्रेम कहानी के बारे में बताता है जो एक सर्जन और एक विशेष बल अधिकारी के बीच विकसित होती है। दक्षिण कोरियाई विशेष बलों के कैप्टन यू शि जिन और सियोल के हेसुंग अस्पताल में सर्जन के रूप में काम करने वाले डॉक्टर कांग मो येओन के बीच एक प्रेम कहानी विकसित होती है।

Share.
Exit mobile version