व्हाट्सएप यूजर्स द्वारा सबसे ज़्यादा यूज किया जाने वाले messaging app है। व्हाट्सएप यूज करते हुए सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। अगर जरा सी भी चूक हो जाएगी तो आपका मैसेजिंग एप खतरे में पड़ जाएगा पर सकता है। व्हाट्सएप चलाते समय थोड़ा सा सावधान रहना बहुत जरूरी है। 

अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो कंप्यूटर या लैपटॉप पर व्हाट्सएप जरूर यूज़ करते होंगे। तो व्हाट्सएप यूज करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा सावधानी बरतनी होगी नहीं तो कई व्हाट्सएप यूजर्स ऐसी ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से उनका व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक हो सकता है और उनका सारा डेटा गायब हो सकता है।

व्हाट्सएप ऐप में अब पहले से ज्यादा फीचर्स हो गए हैं और यह फीचर्स की वजह से आपके व्हाट्सएप अकाउंट को नुकसान पहुंच सकता है। पहले व्हाट्सएप वेब बिना इंटरनेट के नहीं चल सकता था लेकिन आज ऐसा नहीं है अब व्हाट्सएप बिना इंटरनेट के भी चल सकता है। 

अगर आपके फोन में इंटरनेट नहीं है और आपके व्हाट्सएप वेब का एक्सेस किसी और के पास है तो आपके फोन का इंटरनेट बंद होने के बाद भी उसके पास व्हाट्सएप वेब का एक्सेस रह जाएगा। यह आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है इसीलिए व्हाट्सएप चलाते समय आपको ऐसी सावधानी बरतने की जरूरत है। 

Also Read : बॉक्स ऑफिस पर मचने वाली है धूम, इमरान की Big Budget फिल्में जल्द होंगी रिलीज

इस खतरे से बचने के लिए आपको व्हाट्सएप सेशन में जाना होगा अगर वहां पर आपने कोई ऑप्शन एक्टिवेट नहीं किया है तो उसे तुरंत लॉग आउट कर दें इससे आपका व्हाट्सएप लॉग आउट हो जाएगा अगर किसी के पास आपका व्हाट्सएप वेब एक्सेस पहुंच गया है तो वो आपका व्हाट्सएप वेब एक्सेस यूज नहीं कर पाएगा और आप इस खतरे से बाहर आ जाएंगे। 

इसके अलावा व्हाट्सएप बैकअप से आपका डाटा सुरक्षित रहता है अगर गलती से आपका डाटा ब्लॉक हो जाता है और आपने पहले कभी अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप लिया है तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा इसलिए समय-समय पर बैकअप चैट का बैकअप लेते रहे। जब कभी भी आप अपना फोन या सिम चेंज करते हैं तो आप के नए फोन में व्हाट्सएप से चैट्स डिलीट हो जाते हैं इसलिए बैकअप चेक करते रहें इससे आपके व्हाट्सएप चैट्स कहीं नहीं जाएंगे और आपके पास आपका डेटा सुरक्षित रहेगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version