Air Pollution: एक बार फिर दिल्ली में लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली के पॉल्यूशन का स्तर दिन पर दिन बढ़ रहा है। इस स्थिति में लोग खुली हवा में सांस नहीं ले पा रहे हैं। इसके साथ-साथ कई सारी बीमारियों का खतरा भी लोगों पर मंडरा रहा है। रिसर्च में पाया गया है कि पॉल्यूशन से लोगों की उम्र भी कम हो रही है। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

पर्यावरण के दूषित हवा का असर लोगों के जीवन पर पड़ रहा है। इसका भयानक असर आंखों पर भी देखा जा रहा है। इससे व्यक्ति को आखों में जलन, सांस लेने में काठिनाई जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे बचाव के कुछ तरीकों को अपनाना बेहद जरूरी है। वरना भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पॉल्यूशन का साइड इफेक्ट अक्सर आंखों पर देखा जाता है। इससे लोगों को कई सारी परेशानी होती है। तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे 5 असरदार टिप्स बताएंगे। जिसे अपनाकर आप आसानी से आंखों का देखभाल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

1. आंखों को ठंडे पानी से नियमित धोएं

पॉल्यूशन के कारण आंखों में जलन की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए व्यक्ति को अपनी आंखें ठंडे पानी से धोने चाहिए। इससे आंखों में गंदगी ज्यादा देर तक नहीं टिकती है। इससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसलिए आंखों को धोते वक्त अपने हाथों के भी सफाई का ध्यान रखें।

2. बाहर जाने से पहले चश्मे का करें प्रयोग

बढ़ते पॉल्यूशन के कारण आंखों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए बाहर निकलने से पहले चश्मे का प्रयोग करें। इससे हवा में मौजूद तत्वों का असर आंखों पर नहीं पड़ेगा। इसलिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चश्मे का प्रयोग करें। इससे आप आंखों के इन्फेक्शन से भी बचे रहेंगे।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

3. स्क्रीन से रहें दूर

आंखों की जलन की समस्या से निजात पाने के लिए स्क्रीन से दूर रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपना ज्यादा समय फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर पर न दें। इससे आंखों के जलन की समस्या तेजी से बढ़ सकती है। इसके अलावा इससे छुटकारा पाने के लिए खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें। इससे आंखों में होने वाली जलन खत्म हो जाएगी।

4. हेल्दी डाइट है बेहद जरूरी

बेहतर लाइफस्टाइल और स्वस्थ जीवन जीने के लिए हेल्दी डाइट बहुत ज्यादा जरूरी है। इससे आप आसानी से किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं। बता दें, विटामिन, मिनिरल्स और प्रोटीन के भरपूर आहार लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इससे आप किसी से परेशानी से तुरंत निजात पा सकते हैं।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version