Arthritis: गठिया सबसे आम बीमारियों में से एक है जो हमारी हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। गठिया हमारी हड्डियों और जोड़ों में पुराने दर्द और जकड़न का कारण बन सकता है। गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी के रूप में विकसित हो सकता है जिसे रूमेटोइड गठिया के रूप में जाना जाता है। गठिया रोग होने पर हड्डियों मे बहुत ज्यादा दर्द होता है।इस बीमारी को बिल्कुल भी नजर अंदाज नही करना चाहिए। आपको बता दे, यह समस्या 55 से 60 साल की उम्र के बाद शुरू होती थी। लेकिन अब इस बीमारी से 35 से 40 साल के लोग प्रभावित होने लगे हैं। उनमें आर्थराइटिस के अर्ली सिंप्टम्स दिखने लगे हैं।


गठिया रोग के लक्षण

हड्डियों में दर्द।
कठोरता।
सूजन।
लालपन।
गति की घटी हुई सीमा।जोड़ों में तेज दर्द।
जॉइंट्स में चुभन होना।
घुटनों में दर्द।
जोड़ों में सूजन।
जोड़ों में दर्द होना
जॉइंट्स पर रेडनेस
मोशन रेंज की स्पीड कम होना यानी पहले एक कदम में आप जितनी दूरी तय कर लेते थे, उतना ना कर पाना।

कैसे बचें

इन लक्षणों को पहचान के आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको कुछ से बचावों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए।

1-रोज एक्सर्साइज करें।
2-ओमेगा-3, कैल्शियम और विटामिन-डी से रिच फूड्स का सेवन

Also Read: Blood Sugar: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार आक का पौधा, समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

3-मछली या मांस का सेवन

4-नट्स, प्लेन पनीर और एक मौसमी फलों का सेवन
5-दर्द, दुखन, सूजन या चलने में समस्या होने पर शुरुआत में ही डॉक्टर को दिखाएं।

आपकी थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी जान ले सकती है। इसके साथ ही आपकी लाइफ और भी ज्यादा मुश्किल कर सकती है। गठिया रोग को अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो इसके बुरे प्रभावों से बचा जा सकता है।

Also Read: Advantages Of Onion: प्याज का इस्तेमाल करेगा इन समस्याओं को दूर, जानिए फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version