Google: गूगल की ओर से एक नया बग बाउंटी प्रोग्राम पेश किया गया है। जहां इस प्रोग्राम के तहत ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स में खामियों को ढूंढने वाले रिसर्चर को पुरस्कार दिया जाएगा। रिसर्चर को लगभग 25 लाख रुपये (31,337 डॉलर) तक का पुरस्कार मिलेगा। जानकारी के अनुसार यह प्रोग्राम गूगल  Vulnerability Reward Program (VRP)  सॉफ्टवेयर और रिपोजिटरी सेटिंग्स जैसे गिटहब एक्शन, एप्लिकेशन कॉन्फ़िगरेशन और एक्सेस कंट्रोल नियमों पर काम करता है।

कंपनी दावे के अनुसार, वल्नरेबिलिटी की गंभीरता और प्रोजेक्ट के इनपोटेंस के बेस्ड पर ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर में बग ढूंढने वाले रिसर्चर को इनाम दिया जाएगा। रिसर्चर को इनाम के तौर पर लगभग 8,031 रुपये से लेकर करीब 24,92,403 रुपये (101 डॉलर से 31,337 डॉलर) तक पुरस्कार मिलेगा साथ ही टॉप अवार्ड गोलंग, एंगुलर और फ्यूशिया जैसी परियोजनाओं में कमी ढूंढने वाले को मिलेगा।

Also Read: WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप का नया फीचर, अब ग्रुप में पहचान नहीं छुपा सकेंगे आप

गूगल द्वारा इस जानकारी में कहा गया कि Vulnerability Reward Program (VRP)   इस तरह के विश्व में पहले प्रोग्राम में से एक है जिसका 12 वर्ष पुरे होने वाले है। कंपनी द्वारा बताया गया कि समय के अनुसार वीआरपी लाइनअप का विस्तार क्रोम, एंड्रॉयड और अन्य क्षेत्रों पर आधारित क्षेत्रों को शामिल करने के लिए किया गया। इस प्रोग्राम में 13,000 से अधिक सबमिशन को पुरस्कृत किया है साथ ही कुल 38 मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान किया गया है।

VRP साइबर सुरक्षा में सुधार का पार्ट

गूगल द्वारा बताया गया कि उसका OSS VRP साइबर सुरक्षा को सुधार करने के लिए हमारी 10  बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता का पार्ट है। इसमें गूगल के फॉलोअर्स और विश्व में ओपन सोर्स उपभोक्ता दोनों के लिए इस प्रकार के हमलों के खिलाफ सप्लाई चैन को सुरक्षित करना शामिल है। 

Also Read: 7th Pay Commission: महंगाई भत्ते के साथ अब कर्मचारियों को मिल सकता है एरियर, होगी 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version