घर की रसोई का सबसे तेज मसाला कही जाने वाली काली मिर्च जिस भी चीज में पड़ती है स्वाद बदल देती है। यही कारण है कि, काली मिर्च को तरह-तरह के खानों में डाला जाता है। इतना ही नहीं काली मिर्चे के नाम से तो कई लजीज व्यंजन भी बनते हैं। आपको होटल के मेन्यू में काली मिर्च की कई डिसेज मिल जाएंगी। लेकिन काफी कम लोग काली मिर्च के फायदों के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको काली मिर्च खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें जानकर आप कई छोटी-मोटी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।


1-विटामिन्स से भरपूर
काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है। कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और कई एंटी -ऑक्सीडेंट पाये जाते है। जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाते हैं।


2-मानसिक तनाव दूर

आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन सच है। अगर आप काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आपको मानसिक तवान में राहत मिलती है। काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है। जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है।


3-दांतों की समस्याओं में राहत
अगर आप दांत या फिर मसूड़ों की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो काली मिर्च का सावन जरूर करें। काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाएं और आधे घंटे के बाद मुंह साफ कर लें। इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।


4-खांसी जुकाम में राहत
अगर आप खांसी जुकाम से जूझ रहे हैं तो काली मिर्च की चाय या फिर काड़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी। साथ ही इसके सेवन से आपका गला भी साफ रहता है।


5-फोड़े फुंसी से मुक्ति
आपके शरीर पर फोड़ा या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली जगह पर लगा लें। इससे आपको बहुत जल्द राहत मिलेगी। लेकिन आपको थोड़ी जलन भी होगी।


6-गैस की समस्या से छुटकारा
आज के समय में लोगों को सबसे ज्यादा जिस समस्या का सामान करना पड़ता है वो है गैस की समस्या। नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से गैस से होने वाले दर्द में आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।


7-भूख बढ़ाना
अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आप अपने भोजन में काली मिर्च का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपको भूख लगेगी और खाना खाने का मन भी करेगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version