Black Tea Benefits:बदलते मौसम के साथ डेली रूटीन पर इसका गहरा असर पड़ता है। सर्दी की शुरुआत हो गई है। इससे लाइफस्टाइल और हेल्थ पर काफी बदलाव देखने को मिलता है। इस स्थिति में व्यक्ति को अपने रूटीन में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए। सुबह की चाय में अगर ब्लैक टी का सेवन किया जाए तो कई सारी बीमारियों से राहत मिलेगी। जी हां, सुबह की चाय में ब्लैक टी काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

ठंड के मौसम के लिए बेस्ट है ये चाय

मौसम के अनुसार खान-पान में भी बदलाव लाना बहुत जरूरी है। इससे आप सेहतमंद रहेंगे और आपको कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी। अगर आप ठंड के दिनों में दूध वाली चाय के बदले काली चाय का सेवन करते हैं तो सीने एवं पेट में जलन, एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा आप सुबह के समय में लगातार गर्म पानी का सेवन करें। इससे आपको सर्दी से काफी राहत मिलेगी। इसलिए एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंड के दिनों में ब्लैक टी से दिन की शुरुआत करनी चाहिए।

काली चाय में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

सर्दी के दिनों में व्यक्ति को कई सारी समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इस स्थिति में दूध वाली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में जलन एवं पाचन संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ठंड के मौसम में ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए। इसे कोई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें पोलीफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से फ्री रेडिकल्स से होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसलिए सर्दी के दिनों में ब्लैक टी का नियमित सेवन करना चाहिए।

ब्लैक टी पीने के फायदे

ब्लैक टी पीने के कई सारे फायदे हैं। ये चाय पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसमें पौष्टिक तत्वों की मात्रा शरीर में कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसके सेवन से व्यक्ति दिल की बीमारियों से भी लड़ सकता है। तो आइए जानते हैं किन-किन बीमारियों से मिलता है छुटकारा।

  • हाई कोलेस्ट्रोल
  • सर्दी एवं खांसी
  • लो ब्लड प्रेशर
  • पेट में जलन
  • पेट में भारीपन
  • पाचन क्रिया में समस्या

काली चाय पीने का क्या है सही तरीका

काली चाय में पोषक तत्वों की भरपुर मात्रा पाई जाती है। काली चाय में अगर कुछ और भी चीजों को शामिल किया जाए तो इसका प्रभाव बहुत अच्छा पड़ता है। व्यक्ति कई सारी बीमारियों से मुक्त रहता है। अगर चाय में अदरक, तुलसी का पत्ता, लौंग, हरी इलायची, बड़ी इलायची को मिलाकर तैयार किया जाए तो इसका असर स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा पड़ता है। इसके अलावा कई बार सुस्ती भी महसूस होती है। इस स्थिति के चाय में दालचीनी भी मिला लेनी चाहिए। इससे आपका मूड ऑन हो जायेगा और आप अपने कामों को जारी कर सकेंगे।

Also Read: Nupur Alankaar: चकाचौंध भरी लाइफस्टाइल छोड़ झोपड़ी में रह रही है ये एक्ट्रेस, भिक्षा मांग जी रही है संन्यासी जीवन

इस स्थिति में न करें काली चाय का सेवन

  • रात में कभी भी काली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे नींद खराब हो जाती है। इस चाय के सेवन से नींद डिस्टर्ब हो जाता है।
  • भूख लगने पर भी काली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में जलन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके अलावा भूख भी नहीं लगती है। इससे शरीर कमजोर होने लग जाता है।
  • भोजन के तुरंत बाद काली चाय की सेवन नहीं करनी चाहिए। इससे शरीर पर गहरा असर पड़ता है।
  • एक दिन में 2 या 3 कप से ज्यादा ब्लैक टी का सेवन न करें। इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version