कोरोना महामारी के कहर के बीच भारत की जनता के लिये एक अच्छी खुश खबरी है। भारत में बहुत जल्द कोरोना की वैक्सीन दी जायेगी। इसके लिये सबसे पहले उन 4 राज्यों को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। जहां पर सबसे पहले कोरोना वैक्सीन दी जायेगी। भारत में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन के लिये पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों को चुना गया है।

कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

वैक्सीन लगाने के पहले इन राज्यों में की गई तैयारियो का ट्रायल किया जायेगा। ये ट्रायल 28 और 29 दिसंबर को किया जायेगा। इन चारों राज्यों के दो-दो जिलें में इसका ट्रायल किया जायेगा। इस ट्रायल में किसी इंसान को वैक्सीन नही दी जायेगी बल्कि कोरोना की तैयारियो का जायजा लिया लिया जायेगा। हालाकि अभी तक भारत में कोई भी वैक्सीन बनकर तैयार नहीं हुई है। लेकिन इसकी तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

कोरोना वैक्सीन CoWin ऐप के जरिये दी जायेगी

भारत में कोरोना वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने के लिये CoWin ऐप तैयार किया गया है। ये उन लोगों जानकारी देगा जिन्हें वैक्सीन लगनी है और तारीख बताएगा। इस ऐप के जरिये लोगों तक कोरोना वैक्सनी पहुंचाना बेहद आसान हो जायेगा। कोरोना वैक्सनी से पहले होने वाले इन तमाम ट्रायल्स में उन सभी प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जायेगा। जो कोरोना वैक्सीन के दैरान दी जायेगी।

कोरोना वैक्सीन सबसे पहले किसे मिलेगी?

आपको बता दें, कोरोना वैक्सनी सबसे पहले उन 30 करोड़ लोगों को दी जायेगी। जिन्हें कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा जरूरत है। कोरोना वैक्सीन की डोज सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को दी जायेगी। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन तीनों सेना, पैरा मिलिट्री फोर्सेस, मुनिसिपल वर्कर्स को दी जायेगी।

कोरोना वैक्सीन कैसे दी जायेगी?

कोरोना वैक्सीन देने के लिये 5 लोगों की टीम बनाई जायेगी। कोरोना वैक्सीन लगाने में 30 मिनट का समय लगेगा। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन उन्हीं लोगों को दी जायेगी। जो कोरोना से संक्रमित होंगे। संक्रमित लोगों की जांच करने के बाद ही उन्ही वैक्सीन दी जीयेगी। टीका लगाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। एक दिन में करीब एक सेशन होगा और इसमें करीब 100 से 200 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। अगर कोई बिना ऐप के जरिये वैक्सीन लगावना चाहता है तो उसे अपने तमाम जरूरी नीजि डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे। जिसके बाद संक्रमित व्यक्ति को कोरोना की दवाई दी जायेगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version