पूरी दुनिया पर मौत बरसा कर लाखों लोगों की जान लेने वाले कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी खबर सामने आयी है। इस खबर को काफी राहत भरा बताया जा रहा है। भारत में लगातार कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं। जिसकी वजह से सावधानी के साथ-साथ लॉकडाउन में बंद पड़ी दुकानों और अन्य स्थानों को खोला जा रहा है और हालातो को लगातार सामान्य करने की कोशिश की जा रही है। भारत में कम होते कोरोना के मामलों की जानकारी खुद सरकार द्वारा नियुक्त एक वैज्ञानिक कमेटी ने दी है। इस कमेटी ने दावा किया है कि, भारत में कोविड -19 महामारी अपने चरम यानी पीक को पार कर चुकी है। अब देश के लिये उतना खतरा नहीं है। इसके साथ ही कमेटी का कहना है कि, हम सभी को बेहद सावधानी के साथ रहना होगा। तभी हम कोरोना से बच सकेंगे। इसके साथ-साथ कमेटी ने दावा किया कि,  अगर हम सावधानी और उपाय बरते गए तो फरवरी 2021 में कोरोना से भारत को मुक्ति मिल सकती है।

आपको बता दें, भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 10.5 मिलियन के आस-पास है। तो वहीं, जो लोग संक्रमित हैं उनकी संख्या 75 लाख है। जिनमें से आधे से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही कमेटी ने कहा कि, भारत में अगस्त तक 25 लाख लोगों की मौत हो सकती थी। लेकिन अभी तक मरने वाले लोगों की संख्या सिर्फ 1.14 लाख हैं। आपको बता दें, भारत में कोरोना की स्थिति की जांच के लिये ‘इंडियन नेशनल सुपरमॉडल’ की कमेठी का गठन किया गया था। जिसमें आईआईटी और आईसीएमआर यानी इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के सदस्य शामिल थे। ये रिपोर्ट इन्हीं लोगों की तरफ से दी गई है। इसके साथ ही कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, कोरोना प्रवासी लोगों के पलायन से नहीं फैला है। इसके साथ ही कमेटी ने कहा है कि, त्यौहार और सर्दियों के मौसम में कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है। क्योंकि ठंड के मौसम में कोरोना ज्यादा तेजी से बढ़ता और फैलता है। आपको बता दें, भारत मे तेजी से कोरोना के मामले घट रहे हैं। अब तक 88.03% लोग ठीक हो चुके हैं तो वहीं, 1.52% लोगों की मौत हुई है। इसलिये भारत की स्थिति अन्य देशों के मुकाबले बहुत अच्छी है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version