कोरोना जांच से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आई है। जिन जिन लोगों को कोरोना जांच में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था अब वह घर बैठे कोरोना की जांच आसानी से कर पाएंगे। इसके लिए बाजार में सर्किट आ चुकी है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस किट का नाम coviselfTM है जिसे पुणे की माइलब सॉल्यूशन लिमिटेड ने लॉन्च किया है। बाजार में फार्मेसी स्टोर और ई-कॉमर्स साइट पर भी आसानी से उपलब्ध है। इसे आप ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं इसकी कीमत बेहद ही कम है। कंपनी ने रैपिड एंटीजन टेस्ट किट की कीमत सिर्फ 250 रुपए रखी है।

होम टेस्टिंग किट का जो ऐप है वह गूगल प्ले स्टोर और एप्पल तौर पर भी मौजूद है। टेस्टिंग करने के लिए सभी लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप में टेस्टिंग की पूरी प्रक्रिया को अच्छी तरीके से समझाया गया है। इस ऐप के जरिए लोगों को टेस्ट के रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी।

अब आप सोच रहे होंगे कि टेस्टिंग की जानकारी डॉक्टर या किसी संस्थान तक कैसे पहुंचेगी। तो आपको बता दें कि यूजर को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फोटो अपने उसी मोबाइल से लेनी होगी जिससे ऐप डाउनलोड किया गया है। ऐप में मौजूद डाटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा जो आईसीएमआर कोरोना की टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा।एंटीजन टेस्ट मैं पॉजिटिव पाए जाने पर संक्रमित मान लिया जाएगा और दुबारा टेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी। वही टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने वाले सभी व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आइसोलेशन और देखभाल का पालन करें।

Share.
Exit mobile version