Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा देखने को मिलता हैं। यह बीमारी शरीर में रक्त स्तर बढ़ने से होती हैं। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता हैं। अगर आप इस बीमारी में लापरवाही करते हैं तो इसका शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। लापरवाही से शुगर लेवल ज्यादा बढ़ जाता हैं, जिस कारण अन्य बीमारियों का खतरा भी हो जाता हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको शुगर कंट्रोल करने के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए। इसके अलावा शुगर कंट्रोल करने के लिए आप इंसुलिन पौधे की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। आइए इंसुलिन के पौधे की पत्तियों के बारे में जानकारी देते हैं।

इंसुलिन पौधे की पत्तियां

जानकारों की मानें तो रोजाना इंसुलिन की एक पत्ती को चबाकर खाने से खून में शुगर की मात्रा कम हो जाती हैं। इसके लिए रोजाना दालचीनी युक्त दूध पीने के बाद इंसुलिन की एक पत्ती का सेवन अवश्य करें। इससे आपको डायबिटीज में काफी फायदा मिलेगा। बता दें कि अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन ना निकलने के बाद डायबिटीज की बीमारी होती हैं। इसके लिए शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्सर्जन जरूरी है।

Also Read: High Cholesterol Symptoms: इन लक्षणों से पहचाने आपका बढ़ चुका है हाई कोलेस्ट्रॉल

इंसुलिन का पौधा

इंसुलिन हार्मोन के नाम से पौधा होता हैं जिसकी पत्तियां डायबिटीज के लिए दवा की तरह काम करती हैं। इसे स्पाइरल फ्लैग के नाम से भी जाना जाता हैं। यह पौधा डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान साबित हुआ हैं। शोधों में दावा किया गया है कि स्पाइरल फ्लैग की पत्तियां शुगर कंट्रोल करने में मददगार हैं, इसमें सपोनिन, फ्लैवोनॉइड, स्टेरॉयड, अल्कलॉइड और प्रोटीन के गुण होते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Also Read: Empty Stomach Exercise Benefits: यहां जानिए खाली पेट एक्सरसाइज करने के फायदे और नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version