Fitness Tips: सभी लोग अपने व्यस्त रूटीन में उलझे हुए हैं। इसमें खुद के लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। मगर खुद को फिट रखना भी बेहद जरूरी है। हर व्यक्ति को फिट और फाइन रहना चाहिए। वरना कई सारी बीमारियों का आगमन हो सकता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी एक्सरसाइज और योगा करने की सलाह देते हैं।

आपको बता दें, व्यस्त रूटीन और लाइफस्टाइल में खुद का ख्याल रखना बहुत मुश्किल होता है। इसमें लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मगर वीकेंड पर कुछ चीजें ऐसी होती है जिसे कर आप फिट एंड फाइन रह सकते हैं। आपको किसी भी चीज में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। जी हां, आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बताएंगे जिसे कर आप बिलकुल फिट रह सकते हैं। वहीं आपका फिगर भी बिल्कुल मेंटेन रहेगा। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

1. पेट कम करने के लिए करें क्रंचेस

सभी लोग इस चीज से बेहद परेशान रहते हैं कि उनका पेट काफी निकल गया है। इसके अलावा पूरे दिन ऑफिस में बैठकर काम करना और हेवी डाइट लेना। इन चीजों को देखते हुए कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मगर अब घबराने की जरूरत नहीं है। आप वीकेंड क्रंचेस एक्सरसाइज कर आसानी से पेट कम कर सकते हैं। हर वीकेंड के लिए इस एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल कर लें। इससे आप पेट आसानी से कम हो जाएगा।

2. स्क्वॉट्स से पैरों के फैट को करें कम

पैरों के फैट को कम करने के लिए आप स्क्वॉट्स एक्सरसाइज कर सकते हैं। ये बेहद लाभदायक है। इससे पैर और पीठ का हिस्सा काफी स्ट्रॉन्ग होता है। वहीं यहां मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी भी आसानी से कम हो जाती है। इस एक्सरसाइज को आप आसानी से वीकेंड पर कर सकते हैं।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: विंटर स्मॉग से है दिल की बीमारी का खतरा, जानें खुद का कैसे रखें ख्याल

3. जंपिंग जैक्स करें ट्राई

हाथ और पांव की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए जंपिंग जैक्स सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को आप वीकेंड पर कर सकते हैं। इसका असर आपको कुछ ही समय में दिखने लग जाएगा। वहीं ये एक्सरसाइज ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी सबसे बेस्ट है। आपको बता दें, इस एक्सरसाइज को करने से आपके अंदर एनर्जी का संचार होने लगेगा।

4. प्लैंक एक्सरसाइज से पीठ को बनाएं मजबूत

पीठ को मजबूत बनाने के लिए और एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इस एक्सरसाइज को करने से आपको कई बेहतरीन फायदे मिलेंगे। वहीं इससे पीठ काफी मजबूत होता है। इसे आप वीकेंड पर कर फिट एंड फाइन रह सकते हैं।

5. स्किपिंग है बेस्ट ऑप्शन

स्किपिंग सबसे बेहतर ऑप्शन है। इससे बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ती है। हर व्यक्ति को स्किपिंग करना चाहिए। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक रस्सी की जरूरत पड़ेगी। इसकी मदद से आप ये एक्सरसाइज कर सकते हैं। ये एक्सरसाइज फिट रहने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

Also Read: Health Benefits of Kalonji: कलौंजी का सेवन बना देगा आपकी सेहत, मोटापा घटाने के…

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version