Health Tips: फल पोषक तत्वों का सबसे बड़ा स्रोत है। इसे डाइट में शामिल कर प्रतिदिन खाना चाहिए। फल में फाइबर सहित एंटीऑक्सिडेंट का मात्रा भरपूर होता है। रोजाना फल खाने से व्यक्ति हृदय रोग, कैंसर, सूजन और डायबिटीज जैसी समस्याओं से दूर रहता है। आपको बता दें, फल खाने के भी कई नियम हैं। कहते हैं फल खाने के बाद कभी भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे ही फल खाने के बहुत सारे नियम हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिसके साथ फल खाने से सेहत बिगड़ सकती है। तो आइए जानते हैं ‘फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा क्या कहती हैं फलों को किस खाद्य पदार्थों के साथ नहीं खानी चाहिए।

पपीता और निम्बू

पपीता और निम्बू का कॉम्बिनेशन खतरनाक साबित हो सकता है। जब कभी भी सलाद में आप पपीता का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें निम्बू कभी न निचोड़ें। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है या रक्त असंतुलित हो जाता है जो शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

अमरुद और केला

फ्रूट सलाद बहुत लोगों का पसंदीदा होता है। अक्सर लोग बहुत तरहों के फलों का इस्तेमाल कर सलाद बनाते हैं लेकिन आपको बता दें कभी भी अमरुद और केला के मिश्रण से सलाद न बनायें। ये बहुत हानिकारक साबित हो सकता है और शरीर में मतली, सूजन, सिरदर्द और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं आ सकती है।

ये भी पढ़ें: Diabetic Kidney Disease: डायबिटीज खराब कर सकता आपकी किडनी, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

अनानास और दूध

अनानास बहुत स्वादिष्ट होता है। इसका प्रयोग दूध के साथ बनाने वाले कई व्यंजनों में किया जाता है लेकिन इसे खाने से कई लोगों में समस्या देखने को मिलती है। इसका कारण आपको बता दें, अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक यौगिक होता है जो दूध के साथ रिएक्शन करता है। इसके कारण लोग जब दोनों एक साथ खाते हैं तो उन्हें मितली, अनपच, पेट दर्द जैसी समस्याएं आने लगती है।

ये भी पढ़ें: Dengue Prevention Tips: बरसात में डेंगू से करें बचाव, इन 10 टिप्स को आजमाएं

तरबूज के साथ पानी

तरबूज एक मौसमी फल है। इसे गर्मियों के दौरान अधिक खाया जाता है। आपको बता दें, तरबूज खाने के साथ या उसके बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और पेट दर्द, अनपच जैसी समस्याएं उत्त्पन होने लगती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version