Health Tips: महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। कभी भी छोटी से छोटी चीजों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वरना भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कुछ-कुछ ऐसी कॉमन चीजें हैं जिसको कभी भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए। वरना कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि महिलाओं को किन लक्षणों को ध्यान देने की जरूरत है। वरना कई बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

1. तेजी से वजन का घटना

अगर आपका भी वजन तेजी से घट रहा है तो इसे भूल से भी इग्नोर न करें वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बात दें, तेजी से वजन का कम होना टीबी, थायरॉयड और कैंसर जैसी बीमारियों का लक्षण है। इसलिए इन चीजों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

2. बार-बार चक्कर आना और सिर में दर्द करना

अगर आप हमेशा सिर दर्द की समस्या से परेशान हो रहे हैं। इसके अलावा लगातार चक्कर आने की समस्या बढ़ रही है तो इसे नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए। ये आपके शरीर में विटामिन और आयरन के कमी का लक्षण हो सकता है। इतना ही नहीं ये हार्ट की बीमारी का भी लक्षण है। इसलिए तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लें।

3. लगातार थकान महसूस करना

अगर आप पूरी नींद लेने के बाद भी थकान महसूस करते हैं तो ये बड़ी परेशानी है। ये हार्ट, लीवर और किडनी से जुड़ी समस्याओं का लक्षण हो सकता है।

Also Read- WEIGHT LOSS: भोजन को चबाकर खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, बढ़ते वजन को इन टिप्स से करें कंट्रोल

4. अधिक गैस बनना

कई बार महिलाओं को पीरियड्स से पहले अधिक गैस बनता है। हालांकि ये कॉमन लक्षण है। मगर गैस बनने के साथ-साथ दर्द और अधिक ब्लीडिंग भी तो ये कई बड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। इस चीज को कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए। वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ये ओवरियन कैंसर का सबसे बड़ा लक्षण है।

5. बालों का अधिक झरना

महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या आम है। मगर ये काफी बढ़ जाए और भारी संख्या में बाल झड़े तो ये गंभीर परेशानी है। इस स्थिति में तुरंत डर्मोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। ये ऑटो इम्यून सिस्टम डिसऑर्डर का लक्षण हो सकता है।

Also Read- WINTER HEALTH TIPS: सर्दियों में तांबे के बर्तन के इस्तेमाल से मिलेंगे 5 चमत्कारी फायदे, इन बीमारियों के लिए नहीं खानी पड़ेगी दवा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version