Health Tips: लड़कियां अपनी एक उम्र के बाद पीरियड्स का अनुभव करती ही हैं। ये एक लाइफ का पार्ट है। इसके स्वास्थ्य से बहुत गहरा संबंध है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई सारी चीजों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान पेट दर्द, मडोड़ और मूड स्विंग्स जैसी समस्या झेलनी पड़ता है। वहीं ऑव्यूलेशन का संबंध भी पीरियड से है।

इसलिए हर महिलाओं को अपने पीरियड्स के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है। तभी आप स्वस्थ रह सकती हैं। कई बार महिलाएं अपने पीरियड पर ध्यान नहीं देती हैं। कई बार डेट में आगे पीछे होने के कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पीरियड को ट्रैक जरूर करें। इससे आप हमेशा अपने स्वास्थ्य का ख्याल बेखूबी रख सकती हैं।

पीरियड्स की यूनिक पैटर्न को समझें

पीरियड को ट्रैक करना काफी आसान है। इसके लिए कुछ चीजों का ध्यान बेखूबी रखें। इसके लिए अपने पीरियड साइकिल लेंथ को अच्छे से समझें। हमेशा दूसरे पीरियड के आने के बीच 28 दिन का गैप रहता है। इसके लिए जब आपका पीरियड शुरू होता है तब से आप ट्रैक करना शुरू कर दें। इसके बाद ही आपको अपने पीरियड लेंथ का पता चल जाएगा। इससे आप आसानी से डेट का पता लगा सकती हैं।

Also Read: HEALTH TIPS: जमीन पर बैठने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कई दर्द और परेशानियों से मिलेगी राहत

ऑव्यूलेशन का चलेगा आसानी से पता

पीरियड्स के काउंट से ऑव्यूलेशन का पता आप आसानी से लगा सकते हैं। हमेशा पीरियड के कुछ दिन बाद ही ऑव्यूलेशन शुरू होता है। इन दिनों में प्रेग्नेंसी की उम्मीद बढ़ जाती है। इसलिए आप ट्रैक कर ये पता लगा सकती हैं कि कंसीव के लिए कौन सा समय सबसे बेहतर है।

ओवरऑल हेल्थ से जुड़ा है पीरियड

महिलाओं के स्वास्थ्य में मेंस्ट्रुअल साइकिल बहुत जरूरी हिस्सा है। इससे पूरे स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है। जी हां, पीरियड के समय से जल्दी या लेट आना। वहीं हेवी ब्लडिंग होना। ये सभी स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं। इन चीजों से आप पता लगा सकते हैं कि आपके सेहत में किन चीजों की गड़बड़ी है। इसलिए पीरियड को ट्रैक करना जरूरी है। इससे आप अपने स्वास्थ्य का अंदाजा लगा सकती हैं।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: CORONA से बचने और इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रसोईघर के मसालों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version