पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन को जैब के बाद सीधे लेने से टीकाकरण के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कम हो सकती है, जिसमें कोविड -19 भी शामिल है, महत्वपूर्ण नए शोध बताते हैं।

सिडनी विश्वविद्यालय के अध्ययन में पाया गया कि टीकाकरण से तुरंत पहले या बाद में इन सामान्य दर्द दवाओं को लेने से उनकी प्रभावशीलता कम हो सकती है। प्रमुख लेखिका क्रिस्टीना अब्देल-शहीद ने 170 से अधिक अध्ययनों की नैदानिक ​​​​समीक्षा को अपने 14 साल के करियर परीक्षण दर्द के दौरान किए गए सबसे महत्वपूर्ण शोध के रूप में वर्णित किया। “मुझे इन आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दर्द निवारक दवाओं के अनपेक्षित प्रतिरक्षा प्रभावों के बारे में कभी पता नहीं था,” उन्होंने कहा।

“दर्द का अध्ययन करने के 14 वर्षों में, मैंने कई दवा वर्गों को देखा है, (लेकिन) मुझे इसके बारे में तब तक पता नहीं था जब तक कि हमने दुनिया के कुछ बेहतरीन संक्रामक रोग विशेषज्ञों के साथ यह समीक्षा नहीं की।”

ऑस्ट्रेलिया का स्वास्थ्य विभाग लोगों को सलाह देता है कि वे कोविड जैब लेने से पहले पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन न लें। हालांकि, यह कहता है कि बाद में साइड इफेक्ट को प्रबंधित करने के लिए दर्द निवारक लिया जा सकता है।

अब्देल-शहीद ने कहा कि एक व्यक्ति को दर्द की दवा लेने से बचने की कोशिश करनी चाहिए, जब तक कि उनके पास गंभीर सिरदर्द या बुखार जैसे असहज लक्षण न हों।

“परिणाम बताते हैं कि प्राथमिक टीका सबसे महत्वपूर्ण है, बूस्टर शॉट्स के आसपास कम निश्चितता है, अब्देल-शहीद ने कहा कि नैदानिक ​​​​समीक्षा में इन्फ्लूएंजा और मेनिन्जाइटिस सहित कई तरह के टीके शामिल हैं, और परिणामों ने कोविड के बारे में भी सवाल उठाए।

“कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन वास्तव में टीकाकरण के प्रति एंटीबॉडी प्रतिक्रिया को कम कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version