Kidney Disease : किडनी शरीर का बेहद अहम हिस्सा मानी जाती है। किडनी की खराबी इंसान की जान ले लेती है। इन दिनों बच्चा हो या बड़ा इस गंभीर बीमारी से जूझता हुआ आपको मिल जाएगा। जरूरी नहीं कि, शराब पीने से ही किडनी खराब हो कई बार किडनी अन्य कारणों से भी खराब हो जाती है। किडनी हमारे खून को भी फिल्टर करती है। इसलिए किडनी की खराबी इंसानों को मौत के मुंह में ले जाती है। इसी तरह भारत में क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित बच्चे दुर्लभ नहीं हैं। बल्कि, ये एक खतरनाक बीमारी और एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है, जिसमें वैश्विक स्तर मिलियन बच्चे इससे पीड़ित हैं। कई रिपोर्टों से पता चलता है कि पिछले 20 वर्षों में किडनी की बीमारी में तेजी से वृद्धि हुई है। चिकित्सकों की मानें तो वैसे- किडनी से जुड़ी समस्या आजकल की बिगड़ती दिनचर्या और बदलते खान-पान की वजह से है। इसलिए अच्छे खान पीन का होना बेहद जरूरी है।

किडनी खराब होने के लक्षण

1) भूख और थकान में कमी
2) आंखों, पैरों और टखनों के आसपास सूजन या सूजन
3) पांच साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों में लंबे समय तक बिस्तर गीला करना या बार-बार पेशाब आना
4) समान आयु वर्ग के अन्य बच्चों की तुलना में खराब वृद्धि
5) मतली आना
6) गंभीर और लगातार सिरदर्द
7) लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में कमी के कारण एनीमिया की स्थिति

ये भी पढ़ेंMango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

किडनी की बीमारी से बचने के उपाय

1) नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम ।

2) संतुलित आहार।
3) वजन नियंत्रण रखें ।
4) धूम्रपान और तंबाकू के उत्पादों का सेवन ना करें।
5) खूब पानी पीएँ।
6) किडनी का वार्षिक चेक-अप।
7) शराब से दूर।

ये भी पढ़ें:  Relationship Tips: पत्नी को यें बात बताने से बढ़ जाती हैं मुश्किलें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version