चेहरे पर मुंहासे या पिंपल हो जाना एक आम सी बात है और ये किसी के भी चेहरे पर हो सकते हैं। लेकिन अगर ये किसी के चेहरे पर हो जाए तो उनको परेशान करके रख देतें हैं। क्योंकि मुंहासे और पिपंल होते तो बड़ी आसानी से हैं लेकिन जाते बहुत मुश्किल से हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। कि अगर आपके चेहरे पर पिपंल या मुंहासे हो जाए तो आप उनको कैसे  रोके और उनका उपचार कैसे करें।

बता दें कि ज्यादातर लोग मुंहासे को जवानी की निशानी मानते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि चेहरे पर मुंहासे सिर्फ उन ही लड़कियों और लड़को को निकलते हैं जिनकी त्वचा ज्यादा ऑयली होती है और जो लोग बालों में ज्यादा तेल लगाते हैं उनके चेहरे पर भी मुंहासे निकल आते हैं। जो लोग अपना चेहरा दिन में 2 से 3 बार नहीं धोते हैं उनके चेहरे पर भी पिपंल और मुंहासो का निकलना एक आम सी बात है।

अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं और वहां से आकर अपने चेहरे को नहीं धोते हैं तो ये भी एक कारण होता है जिसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे और पिपंल निकलने लगते हैं। वहीं जब आप सोते हैं और सुबह उठते तो आपकी स्कीन अगर ऑयली है तो उसको बार-बार साफ करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके चेहरे पर मुंहासे और पिपंल निकलने लगेंगे।

कैसे करें उपाए

अक्सर लोग कील पिपंल और मुंहासे रोकने के लिए अपने चेहरे पर मुलतानी का इस्तेमाल करने लगते हैं जो की नहीं करना चाहिए। इससे आपके चेहरे के छेद बंद हो जाते हैं और आपके चेहरे का ऑयल बाहर नहीं निकल पाता जिससे आपके चेहरे पर कील मुंहासे निकलने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप अपने चेहरे से कील मुंहासे दूर करना चाहते हैं तो आप इनको रोकने के लिए आप जेल बेस्ट मोस्चुराइजर इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं इसे रोकने के लिए आप सन क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं। साथ किसी अच्छे फेसवॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने चेहरे से कील मुंहासे दूर करने के लिए आप किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट से भी राय ले सकते हैं। क्योंकि वो आपको चेहरे को साफ करने के लिए कुछ खाने की दवाईयां देंगे और कुछ लगाने की दवाईयां देंगे। जिससे आपका चेहरा जल्द साफ हो जाएगा और आप कील मुंहासो से निजात पा सकेंगे।  

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version