दुनिया में यूं तो कई तरह की अजीबो गरीब घटनाएं होती रहती है। लेकिन कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जिन पर आसानी से विश्वास नहीं होता। आज हम आपको ऐसी ही घटनाओं के बारे में बताने जा रहे जिनका जवाब साइंस के पास भई नहीं है। इन घटनाओं से वैज्ञानिकों के भी होश उड़े हुए हैं।

1-डेजी वू (फिर देखा हुआ)

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम कोई सपना देखते हैं और बाद में हमारे जीवन में वैसी की घटना हो जाती है। डेजा वू उस चीज को कहते कि आप किसी जगह पर गए हैं या आपने कोई काम किया है लेकिन उस दौरान आपको लगता है कि ये काम तो मैं पहले भई कर चुका हूं या इस जगह पर तो मैं पहले भी आ चुका हूं। लेकिन आपने वो काम नहीं किया है। माना जाता है कि ऐसा इसलिए होता है कि या तो आप वो काम पिछले जन्म में कर चुके हैं या फिऱ आप उसी काम किसी और तरीके से कर चुके हैं। इस बात पर यकीन कर पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन अमेरिका में रहने वाले एक युवक के साथ ये घटना हकीक़त में घट चुकी। एक एक्सीडेंट के बाद उस व्यक्ति को लगने लगा था कि उसके साथ ये पहले भी हो चुका है। इतना ही नहीं वो कहीं पर भी जाता था उसे लगता था कि वो ये जगह पहले भी देख चुका है और उसे ये भी पता होता था कि आगे उसके साथ क्या होने वाला। डॉक्टर उसकी इस बीमारी का कोई इलाज नहीं ढूंढ पाए।

2-पुनर्जन्म 

जब भी हम पूर्नजन्म की बात करते हैं तो सब हँसने लग जाते हैं। पूर्नजन्म होने की बात सच है या नहीं ये हम भी ठीक तरीके से नहीं जानते हैँ और न हीं साइंस इस पर यकीन करता है। लेकिन अमेरिका में रहने वाले एक 3 साल के लड़के नें इसे सच कर दिखाया। दरअसल केमरन नाम के लड़के ने 3 साल की उम्र में अपनी फैमिली को एक ऐसे आयरलैंड के बारे में बताया जिसको उसने कभी देखा ही नहीं था। उसने उस आयरलैंड को लेकर और भी कई बातें बताई उसने कहा कि वो उस आयरलैंड पर अपने माता पिता और भाई बहनों के साथ रहता था। उसने अपने पिछले जन्म के कुत्ते का नाम भी बताया और उसने कहा कि उसके पापा की मौत एक कार एक्सीडेंट मे हो गई थी। जब जांच टीम ने इसकी तहकीकात की तो उस बच्चे की ये सारी बातें सच निकली। जिसको जानने के बाद वैज्ञानिक भी हैरान रह गए।

3-गिरते पक्षी

अमेरिका के एक शहर में ऐसी हैरान कर देने वाली घटना हुई जिसके बारे में जानकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। ये घटना साल 2011 में हुई था। उस वक्त इस घटना काफी चर्चा में रही थी। जहां आसमान से अचानक पक्षी गिरने लगे। ये पक्षी एक या दो नहीं बल्कि इतने ज्यादा थे कि इनकी गिनती नहीं की जा सकती थी। जिस तरह मौसम में पेड़ों से फल गिरते हैं ठीक उसी तरह आसमान से ये पक्षी गिर रहे थे जिनको देखकर हर कोई ये सोच रहा था कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। जब अफसरों को इस बात की जानकारी दी गई तो उनका कहना था कि ये कोई नई बात नहीं है यहां हर साल हजारों की संख्या में ऐसे ही पक्षी गिरते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है इसका जवाब किसी के पास नहीं है। ऐसे हजारो मिलियन पक्षी है जो हर साल ऐसे ही गिरते हैं और मर जाते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version