लेमन ग्रास की पत्तियों का सेवन काफी बीमारियों के लिए कारगर है। लेमन ग्रास के पौधों की पत्तियों से कीटनाशक स्प्रे तैयार किया जा सकता है जो कीटाणुओं को नष्ट करने में सहायक होता है। बाजार में खरीदने से अच्छा है कि आप घर पर ही लेमन ग्रास के पौधों की पत्तियों से कीटनाशक स्प्रे तैयार करें और इसका सेवन करें। अभी कोरोना वायरस से बचाव के लिए लेमनग्रास की पत्तियों का काढ़ा बनाकर भी लोग सेवन करते हैं। कोरोना काल के लिए ये काफी सहायक है। 

लेमन ग्रास के पौधों की पत्तियों से तैयार कीटनाशक स्प्रे से बरसाती कीड़े भी मर जाते हैं और बाजार से जो केमिकल युक्त खरीदा जाता है उससे तो पौधे मर जाते हैं लेकिन लेमन ग्रास जो कीटनाशक स्प्रे तैयार किया जाता है उससे सारे कीड़े भाग जाते हैं। ये कीटनाशक स्प्रे गार्डन, किचन घर के आदि जगहों से कीड़ों का नाश हो जाता है और यह लेमन ग्रास से तैयार स्प्रे एक प्राकृतिक स्प्रे की तरह काम करता है।

ये भी पढ़ें : तालिबान ने भारत पर निशाना साधा, भारत ने अफगानिस्तान के विकास के लिए खर्च की भारी रकम

ये स्प्रे बनाने के लिए लेमन ग्रास की पत्तियों के साथ-साथ पानी, hydrogen peroxide liquid, स्प्रे बोतल, बेकिंग सोडा, नीम का तेल इतने पदार्थों की जरूरत होती है। 

सबसे पहले लेमन ग्रास की पत्तियों को पूरी तरह से साफ करके एक जार में रख दें। उसके बाद पत्तियों को मिक्सर में पीस कर उसमें पानी डाल लें। और इस मिक्सचर को एक स्प्रे बोतल में भर ले। अब इसमें सोडा, नीम का तेल और हाइड्रोजन पराक्साइड लिक्विड को इस मिश्रण में डाल लें और पानी डाल कर अच्छे से मिला लें और यह आपका मिश्रण तैयार हो जाएगा।

Share.
Exit mobile version