Low Blood pressure: लो ब्लड प्रेशर आज के वक्त में एक बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है। यह समस्या ज्यादातर अब युवाओं में भी देखा जाने लगा है। लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार आप दवाई ही खा कर अपने ब्लड प्रेशर को मेंटेन करें आज हम आपको ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं जिससे आप खुद को इस बीमारी से दूर रख सकते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में।

लो बीपी की शिकायत में यह टिप्स आजमाएं

कॉफी: विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप लो बीपी की शिकायत का सामना नहीं करना चाहते हैं तो, कॉफी का सेवन करें। यह महज ₹10 के अंदर आपको मार्केट में मिल जाएगी। इससे आपका बीपी भी मेंटेन हो जाएगा और खर्च भी कम बैठेगा।

Also Read: Hair Fall In Men: पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्या में क्यों हो रहा है इजाफा? ऐसे करें बचाव

नमकीन चीज का सेवन: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कम नमक का सेवन भी हमें लो ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है। बीपी का स्तर ठीक रखने के लिए डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनमें नमक मौजूद हों, हालांकि इसका अधिक सेवन करने से भी बचें। मार्केट में नमक वाली चीज है सस्ते में आसानी से मिल जाती है।

अंडे: लो बीपी से जूझने वाले लोगों को ऐसी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए जिनमें फोलेट ज्यादा हो। फोलेट की कमी एनीमिया का शिकार बना सकती है। अंडो में फोलेट मौजूद होता है और मार्केट में इसकी कीमत सस्ते भी होती है।

लाइफस्टाइल में बदलाव: लो ब्लड प्रेशर का शिकार बनने से बचने के लिए डाइट ही नहीं खाने के तरीके में भी बदलाव करना जरूरी है। दिन भर में चीजें खाएं, लेकिन टुकड़ों में। हैवी मिल का तरीका आपको लो बीपी ही नहीं कई अन्य बीमारियों की चपेट में भी ला सकता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version