Menstruation: शरीर के अन्य बदलाव के साथ-साथ हाइट भी बहुत जरूरी होता है। एक परफेक्ट हाइट आत्म विश्वास को मजबूत करता है। मगर लड़कों के अपेक्षा लड़कियाँ का हाइट ग्रोथ जल्दी रुक जाता है। लड़कियों के शरीर में बदलते हार्मोंस के कारण हाइट ग्रोथ जल्दी रुक सकता है। जब से लड़कियों में पीरियड्स की शुरुआत होती है तब से हाइट का रुकना बंद हो जाता है। ऐसी स्थिति 14 से 15 साल की उम्र से शुरु हो जाती है। तो आइए जानते हैं किन-किन कारणों से रुकने लगती है हाइट।

कब रुकने लगती है हाइट

बचपन में लड़कियों की हाइट सबसे ज्यादा बढ़ती है। ये लड़कियों का ग्रोथ पीरियड होता है। जब तक पीरियड्स की शुरुआत नहीं होती है तब तक हाइट तेजी से बढ़ने लग जाती है। वहीं मेंस्ट्रुअल फेज शुरु होने के बाद हाइट की बढ़ती रफ्तार में रोक लगने लग जाती है। ऐसी स्थिति में कई बार लड़कियों की पीरियड्स बहुत जल्द शुरू हो जाता है और उसकी हाइट काफी कम ही रहती है। इस वक्त सबसे पहले अविभावकों को जल्द से जल्द बाल विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।

किशोरावस्था ग्रोथ को कैसे करती है प्रभावित

लड़कियों के ग्रोथ में पीरियड्स शुरु होने से एक दो साल पहले काफी तेजी रहता है। बता दें, अधिकतर लड़कियों में 8 से 13 वर्ष की आयु में प्यूबर्टी की शुरुआत हो जाती है। वहीं 14 और 15 की उम्र में उनकी हाइट भी काफी तेजी से बढ़ने लग जाती है। बहुत सारी लड़कियाँ अपने कम उम्र में ही एडल्ट हाइट पर पहुँच जाती हैं। वहीं कुछ लड़कियों की हाइट बढ़ते उम्र के साथ बढ़ता है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि लड़की की पीरियड्स की शुरुआत किस उम्र में हुई है। अगर किसी लड़की की पीरियड्स की शुरुआत 15 की उम्र तक नहीं आई है तो इस स्थिति में डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता है।

लड़कियों की औसत ऊंचाई क्या है?

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल और प्रिवेंशन के अनुसार, 20 या इससे अधिक उम्र की लड़कियों का औसतन हाइट 63.7 इंच है। ये सिर्फ और सिर्फ 5 फूट 4 इंच है। ये एवरेज रिसर्च के बाद निकाला गया है।

ये भी पढ़ें: Breast Size: ये 8 उपाय हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में कारगर, मिलेगा परफेक्ट साइज

जेनेटिक्स से भी बढ़ता है हाइट

किसी भी बच्चे का हाइट विशेष रूप से उसके माता-पिता पर निर्भर करता है। आमतौर पर माँ बाप के लंबे हाइट के कारण बच्चे का भी हाइट लंबा होता है।

इन कारणों से हाइट बढ़ने में होती है देरी

कई बच्चों को कुपोषण की दवाई बचपन से खिलाया जाता है। इस स्थिति में उन दवाइयों के कारण हाइट नहीं बढ़ जाती है। ये सबसे ज्यादा ग्रोथ को प्रभावित करता है। लड़कियों में कई तरह के ग्रोथ हार्मोंस में दिक्कतें आती हैं। इस कारण लेट से लड़कियों में ग्रोथ होता है।

ये भी पढ़ें: Mango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version