Monkey Pox: कोरोना महामारी के कहर से देश को अभी ही तो थोड़ी राहत मिली थी जबकि मंकीपाक्स का खतरा अभी भी मंडरा रहा है। इसके साथ साथ एक नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। एक नया वायरस देश में चिंता का विषय बन गया है, मारबुर्ग। हालांकि ये वायरस अभी अफ्रीका में देखने को मिल रहे हैं। ये वायरस वैज्ञानिकों की माने तो खतरनाक माना गया है। इस वायरस की चपेट में अगर कोई व्यक्ति आ जाता है तो उसकी मौत निश्चित है।

80 फीसदी से भी अधिक है मृत्यु दर

WHO के अनुसार ये वायरस मंकीपाक्स के मुताबिक अधिक खतरनाक है। आपको बता दें, मारबुर्ग वायरस से होने वाली मौत 80 फीसदी से भी अधिक है। अब तक कई प्रांतों में मारबुर्ग के मामले सामने आ चुके हैं। इसमें कॉन्गो, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा शामिल है। मारबुर्ग वायरस के लिए अभी तक किसी प्रकार की दवा और टीका नहीं बनी हुई है। इस मारबुर्ग वायरस से संक्रमित होने के बाद तेज बुखार, डायरिया, उल्टी और सिरदर्द जैसे लक्षण देखने मिलते हैं।

यह भी पढ़े: Honey Tips: हार्मोनल असंतुलन ठीक करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें शहद

जानवरों से इंसानों में फैलता है मारबुर्ग

वैज्ञानिकों का कहना है कि मारबुर्ग वायरस चमगादड़ सहित अन्य जानवरों से इंसानों में फैलता है। इसके बाद लार और छींक के कारण दूसरे लोगों में इसका प्रसार होता है। घाना में मामला सामने आने के बाद वहां के प्रशासन ने दिशानिर्देश जारी किया है। अब लोगों को चमगादड़ों के गुफा से दूर रहने का सलाह दिया गया है साथ ही हर किस्म के मांस को गर्म पानी से धोकर अच्छे से पकाकर ही खाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़े: Chanaky Neeti: दुर्भाग्य को बुलावा देती हैं आपके जीवन में पैदा होने वाली ये 6 परिस्थियां, वक्त रहते कर लें समाधान

इसलिए रहें सावधान

पश्चिमी अफ्रीकी घाना कई देशों से जुड़ा हुआ देश है। यहां की राजधानी अक्रा है और यहां की जनसंख्या करीब 3 करोड़ है। यहां पर दुनियाभर से 35 इंटरनेशनल एयरलाइंस पहुंचती है। ये कई देशों को जोड़ती है जिसमे अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, यूनाईटेड अरब अमीरात, कतर, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया शामिल है। इस कारण मारबुर्ग वायरस का एंट्री विश्वभर में हो सकता है। इसलिए विशेष सावधान रहने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version