Makhana Benefits: मखाना के फायदे बहुत कम लोगों को पता है। ये एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसका सेवन बच्चा बूढ़ा दोनों आसानी से कर सकता है और ये फायदेमंद भी साबित होता है। आपको बता दें, मखाना से डायबिटीज कंट्रोल होता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को भी मेंटेन करता है। तो आइए जानते हैं मखाना के बेहतरीन फायदे

मखाना डायबिटीज के लिए हैं रामबाण

मखाना ब्लूड सुगर लेवल कंट्रोल करता है। इसे लेकर कई तरह की स्टडी की गई है जिसमें पता चला है कि ये ब्लड शुगर लेवल कम करता है। इस रिसर्च में पाया गया की एक व्यक्ति को रोजाना मखाना एक्सट्रैक्ट दिया गया और कुछ दिनों बाद देखा गया कि उनकी फास्टिंग शुगर लेवल काफी कंट्रोल थी।

कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट में लाभदायक

मखाना कोलेस्ट्रोल को मैनेज करता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है। ये ब्लड में शुगर को घुलने नहीं देता है। इसकी वजह से वजन नहीं बढ़ता है और न ही शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: बार-बार खाने के बाद भी क्यों नहीं बढ़ता पतले लोगों का वजन, वैज्ञानिकों ने किया चौंका देने वाला खुलासा

एक दिन में खाएं कितने मखाने

आपको बता दें, ज्यादा मखाना खाने से पचनक्रिया में दिक्कतें आने लगती है। एक दिन में एक व्यक्ति को 100 ग्राम मखाना ही खाना चाहिए। कम उम्र के बच्चों को 1 कटोरी तक मखाना ही खानी चाहिए। डायबिटीज के मरीज को 50 ग्राम मखाना से ज्यादा खाने की सलाह नहीं दी जाती है। बता दें, 50 उम्र से ज्यादा के लोग 100 ग्राम मखाना का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शिवसेना में बगावत के बीच एक्शन में शरद पवार, NCP के सभी नेशनल यूनिट किए भंग

बुढ़ापा आने से रोकता है

कई रिसर्च के दौरान पता चला है कि मखाना बढ़ती उम्र की रफ्तार को रोकने में कम करता है। यानी मखाना में एक ऐसी चीज पाई गई है जो शरीर में आने वाली बदलाव को कम करता है। हालांकि इसके बारे में ज्यादा रिसर्च नहीं की गई है इसलिए इसमें रिसर्च की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version