Periods Tips: पीरियड्स के दिन महिलाओं के लिए कठिन होते हैं। हेवी ब्लीडिंग, ऐंठन, कमर में दर्द, पीरियड्स क्रैंप असहजता महसूस करती है। अक्सर यह देखने को मिलता है कि किसी भी काम में महिलाओं का दिल नहीं लगता है। दर्द के मारे बेड से हिलना भी मुश्किल हो जाता है। एनर्जी और दर्द के कारण महिलाएं इस अवधि में एक्सरसाइज करने से बचती हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी समस्या और भी अधिक बढ़ जाएगी। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है।

यह भी सच है कि पीरियड्स के दौरान प्रोजेस्ट्रॉन और एस्ट्रोजन बेहद कम होते हैं, और इसलिए यह आपको थका हुआ और लो एनर्जेटिक फील करवाते हैं। लेकिन अगर आप इस दौरान एक्सरसाइज करती हैं तो इससे आपको दर्द, ऐठन, सूजन, डिप्रेशन मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन, थकान और जी मिचलाना जैसी समस्याओं से बेहद राहत मिलती है। हालांकि यह भी जरूरी है कि आप इस दौरान एक्सरसाइज करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें।

पीरियड्स के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल

हल्की एक्सरसाइज करें: पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आप इस समय कुछ हल्के व्यायाम भी करें। मसलन आप वॉकिंग कर सकती हैं, या फिर हल्का कार्डियो या एरोबिक एक्सरसाइज की जा सकती है। इस दौरान स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की जा सकती है। लेकिन आप हल्के वजन से ही अभ्यास करें।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

पीरियड्स (Periods) के दौरान योग और स्ट्रैचिंग करना काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी मसल्स को रिलैक्स करने के साथ-साथ ऐठन और दर्द को कम करने में मददगार है।

बहुत लंबे समय तक एक्सरसाइज ना करें: पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज दर्द, सूजन और अन्य लक्षणों से राहत देती है। लेकिन फिर भी आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप बहुत अधिक लंबे समय तक या फिर बहुत अधिक इंटेंस वर्कआउट ना करें। ऐसा करने से आपकी समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है। आप 30 से 40 मिनट तक लो से लेकर मॉडरेट एक्सरसाइज कर सकती हैं।

पीरियड्स दौरान एक्सरसाइज और योगा करना बेहद अच्छा माना गया है। यह आपको शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी रिलैक्स महसूस कराता है। लेकिन इस दौरान आपको कुछ इनवर्टेड पोज, योगा सर्वांगासन, हलासन शीर्षासन करने से बचना चाहिए।ऐसा करने से आपको अपने पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही बहुत अधिक असहज महसूस कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: Natural Hair Growth: इस तेल के इस्तेमाल से घुटने तक लंबे बाल होना मुमकिन, ऐसे करें इस्तेमाल

हाइजिन का रखें ख्याल : इस दौरान हाइजीन पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी होता है, फिर भले ही आप एक्सरसाइज क्यों ना कर रही हों। सबसे पहले तो आप इसमें ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें आप एक्सरसाइज करने में अधिक सहज महसूस करें। इसके अलावा एक्सरसाइज के दौरान एक पैड अपने बैग में रखना अच्छा विचार है। एक्सरसाइज के बाद आप शावर ले और अपना अंडरवियर बदलें। साथ ही दूसरे पैड या tampon का प्रयोग करें। पसीने से भीगे हुए कपड़े को ज्यादा देर तक पहनने से बचें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version