अचार एक ऐसा व्यंजन है जो सभी को पसंद होता है। फिर चाहे वो अचार घर का बना हो या बाजार का सभी अचार को बहुत शौक से खाते हैं। भारत में सबसे ज्यादा सब्जियों वाले अचार खाए जाते हैं। लेकिन ये अचार उनकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है इसका उन्हें पता भी नहीं होगा। आज हम आपको बाजार में मिलने वाले सब्जियों के अचार के बारे में बताने जा रहे हैं, कि ये आपकी सेहत के लिए कितने खतरनाक है। बाजार में मिलने वाले अचार से लोगों में गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा बढ़ गया है। साउथर्न इंडिया में एक रिसर्च में सामने आया है कि गैस्ट्रिक कैंसर का मुख्य कारण सब्जियों का अचार है।

भारत में अचार खाने पीने में एक विषेश महत्व रखता है। जिस तरह घर में बनने वाले अचार लजीज होते हैं वैसे ही बाजार में मिलने वाले आचार में भी काफी स्वाद होता है। आम, नींबू, मिर्च, लहसुन के साथ कुछ सब्जियां भी ऐसी हैं जिनका अचार बनाया जाता है। लोग इस इसलिए शौक से खाते हैं क्योंकि अचार का स्वाद और उसकी खूशबू लंबे समय तक जीभ पर बनी रहती है। अगर आपको घर में कोई ये कहता है कि ज्यादा अचार खाना सेहत के लिए ठीक नहीं है तो उनका कहना बिल्कुल सही है। आज हम आपको अचार के नुकसान और फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

फायदे

अचार खाने से आपका खाना जल्दी पच जाता है। ये आपके पाचन को आसान बनाता है। लेकिन इस क्रिया में घर का बना अचार ही आपके लिए फायदेमंद होगा। घर के बने अचार में विटामिन और मिनिरल होते हैं। जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। आचार में डलने वाले सिरके में एसिटिक एसिड पाया जाता है। जो आपके हीमोग्‍लोबिन लेवल को बढ़ाता है। ये आपके शुगर को भी संतुलिक करने में मदद करता है। अगर घर का बनाया हुआ अचार लगातार खाया जाए तो आपका मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है। घर के बनाए अचार में विटामिन K भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो चोट लग जाने पर खून को रोकने और जख्म को भरने में मदद करता है।

नुकसान

अचार में भारी मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो मरीजों के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं हैं। अचार हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए खतरनाक होता है। बाजार में जो अचार मिलता है उसमें तेल काफी मात्रा में मिलाया जाता है। बाजार के अचार में इस्तेमाल होने वाले मसाले कच्चे होते हैं। जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा भी और कई समस्याएं आपके शरीर में जन्म ले सकती है। बाजार का अचार शरीर के लिए हानिकरक होता है। क्योंकि उसमें मौजूद एसिडिम से शरीर पर सूजन आ जाती है। अचार में अधिक मात्रा में सिरका, तेल,नमक शरीर  के लिए नुकसानदायक होता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version