Pistachio Side Effects: ड्राई फ्रूट्स में पिस्ता सबसे स्वादिष्ट नट्स माना जाता है। ये बहुत हेल्दी होता है। पिस्ता को अगर दूध में भिगोकर खाया जाए तो ये बहुत फायदेमंद होता है। खैर, आप पिस्ता के गुणों से तो वाकिफ हैं लेकिन आपको पता है इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हैं जो सेहत से लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जी हाँ, पिस्ता का नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में:

1. कब्ज की शिकायत

पिस्ता का सेवन सीमित मात्रा में ही करनी चाहिए। इसमें डायटरी फाइबर होता है जो पेट के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। इससे पेट में दर्द, दस्त, क्रैंप्स जैसी समस्या आ सकती है। इसलिए पिस्ता का सेवन अधिक का करें।

2. वजन बढ़ना

पिस्ता के अधिक सेवन से वजन बढ़ने जैसी समस्याएं उत्तपन्न होने लगती हैं। इसलिए पिस्ता का सेवन सीमित में ही करें। अगर आप डाइट फॉलो कर रहे हैं या वजन कम करने की कोशिश कर रहें हैं तो इस बात का जरूर ध्यान दें।

ये भी पढ़ें: Health Tips: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, दवाइयों का खर्च हो जायेगा दोगुना

3. किडनी के लिए हानिकारक

अधिक पोटैशियम के सेवन से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। बता दें, पिस्ता में पोटैशियम की अधिक मात्रा है। पिस्ता के अधिक सेवन से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। जिन लोगों को किडनी की बीमारी है उन्हे पिस्ता से सेवन से बचना चाहिए। पिस्ता के अधिक सेवन से मतली, कमजोरी, धीमी नाड़ी और इरेगुलर हार्ट बीट की समस्याएं उत्तपन्न हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Vitamin B12 Deficiency: उम्र से पहले हो जाएंगे बूढ़े अगर हुई इस विटामिन की कमी, जानिये लक्षण और उपाय

4. हाई ब्लड प्रेशर

पिस्ता में सोडियम का मात्रा अधिक होता है। इसलिए ये ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीज को पिस्ता से परहेज करने की सलाह दी जाती है।

5. गर्मियों में करेगा नुकसान

पिस्ता काफी गर्म होता है। गर्मी के दिनों में इसे खाने से शरीर की गर्मी बढ़ सकती है जिससे डिहाइड्रेशन के साथ-साथ और भी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version