हममें से अधिकांश लोग वास्तव में अपनी हड्डियों के बारे में तब तक नहीं सोचते जब तक कि कोई टूट न जाए। लेकिन आपको उनपर थोड़ा और ध्यान देना चाहिए – भले ही आप युवा और सक्रिय हों। आप जो सोच सकते हैं उसके बावजूद, हड्डी का स्वास्थ्य “बूढ़े व्यक्ति की समस्या” नहीं है।

  1. स्वस्थ वजन बनाए रखें

कई लोगों के लिए, ऐसा करना आसान कहा जाता है। लेकिन शोध से पता चला है कि लंबे समय में आपके हड्डियों के स्वास्थ्य और गतिशीलता की रक्षा करने के लिए स्वस्थ या थोड़ा अधिक सामान्य वजन बनाए रखना आपका सबसे अच्छा हेल्थकेयर है। इसका मतलब है कि बहुत भारी या बहुत पतला नहीं होना।

  1. हाथ पैर चलाए

आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में से एक शारीरिक गतिविधि है। मांसपेशियों की तरह, वजन बढ़ाने वाले और ताकत बढ़ाने वाले व्यायामों से हड्डियां मजबूत होती हैं।

  1. संतुलित आहार लें

कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर संतुलित आहार लेना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। कैल्शियम और विटामिन डी दोनों को हड्डियों को मजबूत करने के लिए है।

  1. शराब, कैफीन और तंबाकू से बचें

हम सभी के पास हमारे दोष हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जिन पर आप अंकुश लगाने पर विचार कर सकते हैं। जो लोग धूम्रपान करते हैं और बहुत अधिक शराब और कैफीन पीते हैं, उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस होने का अधिक खतरा होता है।

  1. बोन डेंसिटोमेट्री स्कैन कराए

यदि आप अपने हड्डियों के स्वास्थ्य या ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम कारकों के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने का समय निर्धारित करें। यदि वे चिंतित हैं कि आपको जोखिम हो सकता है, तो बोन डेंसिटोमेट्री स्कैन कराए।

Share.
Exit mobile version