Treatment Of Mental Disorders: आज कल के समय में अधिकतर लोग मानसिक रूप से पीड़ित हैं। इससे लोगों की सुख शांति भंग हो गई है। इतना ही नहीं मेंटल हेल्थ के कारण लोग अपने काम पर सही से फोकस नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि मेंटल प्रोब्लम को कम करना और इन चीजों से बाहर निकलना। वरना लोगों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे मेंटल हेल्थ से कैसे बाहर निकलें।

जानें क्या है मेंटल हेल्थ

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपनी भावनाओं को किसी से शेयर नहीं कर पाते हैं। वहीं टेंशन और निराशा उनपर हावी हो जाता है। इससे लोग एंजाइटी, तनाव, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन और गुस्से के शिकार हो जाते हैं। वहीं लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार चाह कर भी लोग इन चीजों से बाहर नहीं निकल पाते हैं।

जानें मानसिक तनाव के लक्षण

जब व्यक्ति तनाव से परेशान होता है तो उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में व्यक्ति को सिर दर्द और पीठ दर्द जैसी स्थिति झेलनी पड़ती है। इसके अलावा व्यक्ति सही से नहीं सो पाता है। वहीं गुस्सा आना और हताश होना भी स्ट्रेस का सबसे बड़ा लक्षण है। वहीं व्यक्ति किसी भी एक चीज पर फोकस नहीं कर पाता है। इसके साथ-साथ व्यक्ति दूसरों को भी नजरअंदाज करने लगता है। जब व्यक्ति तनाव झेलता है तो इन सभी लक्षणों का सामना करना पड़ता है।

इस स्टेज के बाद व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होता है। इससे व्यक्ति का मानसिक संतुलन खराब होने लगता है। वहीं व्यक्ति को बेचैनी, निराशा जैसी स्थिति झेलनी पड़ती है। इसके अलावा एंजाइटी डिप्रेशन में धड़कन बढ़ने लग जाती है। वहीं व्यक्ति को नींद कम आता है। भूख भी काफी कम लगती है। इसलिए व्यक्ति को इन चीजों से निकलना बहुत जरूरी है।

Also Read: HEALTH TIPS: जमीन पर बैठने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कई दर्द और परेशानियों से मिलेगी राहत

जानें तनाव से बाहर निकलने के तरीके

कुछ रूटीन को अपनाने से मेंटल डिसऑर्डर से बाहर निकला जा सकता है। इसके लिए आप हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह भी ले सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। कई बार आपको मनोचिकित्सक की भी जरूरत पड़ सकती है। इसलिए बिना घबराहट के तुरंत इनसे मिले। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। वहीं अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव लाने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं डिप्रेशन से निकलने के लिए किन चीजों में बदलाव लाने की जरूरत है।

  • प्रतिदिन आधा घंटा व्यायाम करें।
  • अपने परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं।
  • कभी भी अकेले न रहें। दोस्त और परिवार के साथ परेशानी को सांझा करें।
  • मन विचलित होने पर अपने मनपसंदीदा काम को करें। इससे काफी राहत मिलेगी।

Also Read: WINTER HEALTH TIPS: CORONA से बचने और इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के लिए रसोईघर के मसालों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे गजब फायदे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version