Vitamin B12: हमारे शरीर के लिए विटामिन बी12 काफी फायदेमंद होता है, जो शरीर के साथ-साथ मेंटल हेल्थ के लिए भी बताया गया है। नर्वस सिस्टम को ठीक करने के लिए विटामिन बी12 बेहद जरूरी है। इसके अलावा हमारे खून का संचार भी अच्छा रहता है। इस विटामिन बी12 की कमी की पूर्ति के लिए कुछ नॉनवेज चीजें बताई जाती है लेकिन हम आपको वेज चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आहार में शामिल कर सकते हैं और इस विटामिन बी12 की पूरी पूर्ति कर सकते हैं।

सोयाबीन को शामिल करें आहार में

सोयाबीन कई तरह से हम अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। सोयाबीन को सब्जी, पुलाव, सैंडविच में डालकर सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा सोयाबीन का आटा भी उपयोग में लाया जाए तो यह काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के सभी गुण होते हैं।

ओट्स से विटामिन B 12 की कमी होगी पूरी

यदि आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करें। यह काफी फायदेमंद होता है और शरीर को पोषक तत्व देता है।

मशरूम करता है पोषण प्रदान

मशरूम में विटामिन बी12 के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन की मात्रा भी होती है। इसमें बीटा ग्लूकोन होता है जो शरीर को पोषण प्रदान करता है।

दूध, दही, पनीर का सेवन

यदि आप रोजाना दूध, दही, पनीर का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी की पूर्ति हो जाएगी। दूध में सभी तरह के पोषक तत्व विद्यमान होते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की पूर्ति करता है।

Also Read: AIR POLLUTION से बचाव करता है स्नेक प्लांट, फायदे देख हो जाएंगे फैन

ब्रोकली के फी फायदे

ब्रोकली एक ऐसी चीज है जिसको सब्जियां या सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है और यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। ब्रोकली में विटामिन बी12 की कमी की पूर्ति के लिए सभी पोषक तत्व विद्यमान होते हैं। इसमें इसका सेवन अवश्य करें।

Also Read: HEALTH TIPS FOR WINTER: बदलते मौसम में फ्लू ने दी दस्तक, आज ही अपनाएं ये 5 सावधानियां

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version