अगर आप पतले है आपकी वेट बढ़ नहीं रही तो ये 4 घरेलू उपाय को जल्द से जल्द अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल करें लें। वज़ह के अलावा आपकी सेहत पर भी अच्छा असर पड़ेगा।

आप सभी को मालूम होगा कि किसी के लिए वजन घटाना मुश्किल होता है तो किसी के लिए वज़न बढ़ाना मुश्किल होता है। लेकिन आज कल के बदलते वक़्त में कुछ ही लोह बढ़ते वजन से परेशान हैं, और बहुत सरे लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं। कुछ भी खा लें इन पतले दुबले वाले इंसान को लगता ही नहीं है। ऐसे में अक्सर जरूरत से ज्यादा पतला होना अस्वस्थ होने की निशानी मानी जाती है। गौर करने वाली बात है कि जो लोग किसी बीमारी की वजह से पतले होते हैं उनकी इम्यूनिटी दूसरों के मुकाबले कमजोर देखी जाती है और ऐसे लोग बहुत ही जल्दी बीमार पड़ जाते है। तो इसी सिलसिले में आज हम आपको वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं समझा रहे है जिससे काफी तेजी से आपके वजन बढ़ने में मदद मिलेगी सकेगी।

यह भी पढ़े : सर्दियों में खाएंगे संतरे तो होंगे इन सभी बीमारियों से मुक्त

वजन बढ़ाने वाले घरेलू उपाय (Food For Weight Gain)

1- दूध के साथ शहद (Milk and Honey)- अगर आप मोटा होने की सोच रहे है तो ऐसे में आपको रोज दूध के साथ शहद पीना होगा। इन दोनों को मिला के पीने से आपका वज़न काफ़ी तेज़ी के साथ बढ़ने लगेगा। आप इन दोनों को सुबह के नाश्ते में और रात में सोने से पहले भी पी सकते है।

2- केला (Banana)- आम तौर पर आपने होगा वजन की बढ़ाने के लिए केले को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। अगर आप मोटा होने की सोच रहे है तो ऐसे में आपको रोज दूध के साथ केला खाना पड़ेगा। इसके अलावा दिन में कम से कम 3-4 केले तो जरूर खाएं।

3- अंजीर, बादाम और खजूर (Almond, Dates and Figs)- वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स काफी मददगार साबित होते है। गर आप मोटा होने की सोच रहे है तो ऐसे में आप बादाम, खजूर और अंजीर को आप दूध में डालकर पहले उबाल लें उसके बाद पी जाये।

4- दलिया,ओट्स और दूध (Milk and Oats) अक्सर अपनी रोज़मर्रा की डाइट में आप दूध-दलिया या दूध ओट्स खाते है तो वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। लेकिन इसके लिए आप फुल फैट मिल्क का ही इस्तेमाल करे। नाश्ते में रोज दूध दलिया या मीठा ओट्स खाना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version