Winter Health Tips: बदलते मौसम के साथ परेशानियों का आगमन शुरू हो जाता है। इसके अलावा सर्दियों में कई सारे बदलाव भी देखने को मिलते हैं। सर्दियों में लाइफस्टाइल से लेकर डाइट तक को बदलना पड़ता है। मगर इसका गहरा प्रभाव शरीर पर भी पड़ता है। आपको बता दें, गर्मी की अपेक्षा सर्दियों में लोग अधिक मोटे होते हैं। जी हां सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या आम बात है। व्यक्ति ठंड के साथ-साथ वजन बढ़ने की भी समस्या से उलझा रहता है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं सर्दियों में वजन कैसे बढ़ता है।

अधिक कैलोरी इनटेक करने से

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या आम बात है लेकिन आपको पता है इसका वजह आपका फूड क्रेविंग है। विंटर में फूड क्रेविंग का होना स्वाभाविक है। सर्दियों में अधिकतर लोग स्वीट्स और फ्राइड फूड का सेवन करते हैं। इससे वो जरूरत से ज्यादा कैलरी इनटेक करते हैं। इससे व्यक्ति का वजन आसानी से बढ़ने लगता है।

जरूरत से अधिक सोना

सर्दियों में लोग अधिक सोना पसंद करते हैं। विंटर में आलस आना स्वाभाविक बात है। इसलिए लोग ज्यादा देर तक आराम करना पसंद करते हैं। व्यक्ति को बिस्तर छोड़ने का मन ही नहीं करता है। इस स्थिति में इसका प्रभाव व्यक्ति के शरीर पर पड़ता है। व्यक्ति सुस्त होने लगता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति का बॉडी साइकल कमजोर होने लगता है। इससे व्यक्ति का वजन अचानक बढ़ने लग जाता है।

Also Read: Chukandar Khane Ke Nuksan: इन लोगों के लिए बेहद खतरनाक और नुकसानदायक है चुकंदर, आज ही हो जाएं सावधान!

सीजन अफेक्टिव डिसऑर्डर का प्रभाव

सर्दियों में वजन बढ़ना आम बात है। इसका कारण कहीं न कहीं सीजन अफेक्टिब डिसऑर्डर है। इसके कारण व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लग जाता है। बदलते मौसम से साथ व्यक्ति सुस्त होने लगता है। उसके शरीर की एनर्जी लेवल लो हो जाती है। इसका असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इससे वजन बढ़ने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

चाय और कॉफी का अधिक सेवन

सर्दियों में गर्माहट पाने के लिए लोग अधिक चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। मगर आपको पता है इसे बॉडी डिहाइड्रेट होता है। इससे अधिक वजन बढ़ता है। इसलिए सर्दियों में इन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करनी चाहिए। इसके अलावा चाय और कॉफी में चीनी की मात्रा कम रखनी चाहिए।

Also Read: Old Pension Scheme: क्या राजस्थान में बंद होगी पुरानी पेंशन स्कीम? नीति आयोग ने जताई आपत्ति

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version