26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु की ओर से भेजे गए झांकी के प्रस्ताव को मना करने के बाद सियासत बढ़ती जा रही है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने फैसले पर कड़ा एतराज जताया है। अब मामले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफाई पेश की है। उन्होंने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर फैसले का कारण बताया है। राजनाथ सिंह ने  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके तमिलनाडु समकक्ष एम के स्टालिन को पत्र लिखकर कहा कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए झांकियों का चयन करने का निर्णय विस्तृत दिशानिर्देशों के अनुसार लिया जाता है और भव्य आयोजन में उनकी भागीदारी की मांग की जाती है।

दोनों मुख्यमंत्रियों को राजनाथ सिंह ने लिखा पत्र

मुख्यमंत्री एम के स्टालिन को लिखे अपने पत्र में सिंह ने कहा कि तमिलनाडु की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए चुनी गई 12 झांकियों की अंतिम सूची में जगह नहीं बना सकी…ये आपकी जानकारी के लिए है कि पिछले कुछ सालों के दौरान, तमिलनाडु राज्य की झांकी को 2017, 2019, 2020 और 2021 के दौरान आर-डे में भाग लेने के लिए चुना गया है।बता दें कि झांकी के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करने के बाद स्टालिन ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि ये तमिलनाडु की संस्कृति और लोगों का अपमान है।

यह भी पढ़े:बीजेपी नेता कमल पटेल ने पीएम मोदी को बताया ईश्वर का अवतार, कहा- कांग्रेस के अत्याचारों से मुक्ति दिलाएंगे PM

ममता बनर्जी को लिखा पत्र


 बनर्जी ने  भी राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर परेड में राज्य की झांकी को शामिल नहीं करने पर भी अपना विरोध दर्ज कराया था। ममता के विरोध का जवाब देते हुए राजनाथ सिंह ने पत्र में लिखा- नरेंद्र मोदी सरकार नेताजी को बहुत सम्मान देती है और उनकी जयंती, 23 जनवरी को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाती है। उन्होंने यह भी कहा कि अब से गणतंत्र दिवस समारोह उनकी जयंती के साथ शुरू होगा और 30 जनवरी को समाप्त होगा। बता दें कि बंगाल की तरफ से  स्वतंत्रता आंदोलन में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और भारतीय राष्ट्रीय सेना के योगदान को प्रदर्शित करने वाली झांकी भेजी थी जबकि तमिलनाडु की तरफ से भेजी गई झांकी में  वी ओ चिदंबरनार जैसे प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों को दिखाया गया। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version