प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोयला तस्करी मामले में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को समन भेजा है। इसके अलावा बंगाल सीआईडी (CID) के एडीजी ज्ञानवंत सिंह और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के वकील संजय बासु को भी समन भेजा गया है। ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी को जांच में शामिल होने के लिए 6 सितंबर को हाजिर होने के लिए कहा गया है। जबकि उनकी पत्नी रूजीरा को ईडी ने 3 सितंबर को हाजिर होने के लिए कहा है।

ईडी ने कथित तौर पर पाया था कि अभिषेक बनर्जी और उनके परिवार के साथ संबंध रखने वाली दो कंपनियां लीप्स एंड बाउंड प्राइवेट लिमिटेड और लीप्स एंड बाउंड मैनेजमेंट सर्विसेज एलएलपी को लगभग 4.37 करोड़ रुपये प्रोटेक्शन फंड के तौर पर मिले थे। यह पैसा एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के जरिए उन आरोपियों ने दिए थे जिनकी कोयला तस्करी मामलले में जांच चल रही है।

यह भी पढ़े- शादी के नाम पर दुल्हे के साथ धोखा, करा रहे थे 20 वर्षीय लड़की की फोटो दिखा 45 वर्षीय महिला से विवाह

अलग अलग व्यापारियों से किए फंड एकत्रित

अभिषेक बनर्जी के पिता अमित बनर्जी लीप्स एंड ब प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों में से एक हैं, जबकि उनकी पत्नी रुजिरा, अमित बनर्जी के साथ लीप एंड बाउंड मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड की निदेशक हैं। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि अवैध कोयला खनन मामले में मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल भ्रष्ट नेताओं ने बड़ी साजिश के तहत फर्जी करार कर अलग-अलग व्यापारियों से फंड एकत्रित किए थे।

नवंबर 2020 में दर्ज किया था मामला

सीबीआई की नवंबर 2020 की प्राथमिकी का अध्ययन करने के बाद ईडी ने धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया। सीबीआई ने आसनसोल के आसपास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाके में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड से संबंधित करोड़ों रुपये की कोयला चोरी का आरोप लगाया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version