डीएनपी डेस्क: अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से जुड़े हुए हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी है. पिछले कुछ सालों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने पोर्टल पर कई नई चीजों को लागू किया है जो जानना वक्त के साथ बेहद ही जरुरी है. सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि EPFO अपनी सेवाओं को लगातार ऑनलाइन (online) करने में जुटा है. इसको लेकर EPFO की टीम दिन रात मेहनत करती नजर आ रही है. इस बात की तस्दीक EPFO के ऑफिशियल वेबसाइट पर दिन प्रतिदिन किए जा रहे हैं बदलाव को देखकर किया जा सकता है.

EPFO उन तमाम सेवाओं को ऑललाइन करने में जुटा है जिसके लिए प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले करोड़ों लोगों को अपने कई कामों के लिए ईपीएफओ (Employees’ Provident Fund Organization) ऑफिस का चक्कर काटना पड़ता था. बहरहाल EPFO ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट को इतना सरल बना दिया है कि कोई व्यक्ति आसानी से अपनी जरुरतों के कामों को घर बैठे एक मोबाइल फोन से निपटा सकता है. इतना ही नहीं अब ईपीएफओ के सदस्य अपना पीएफ अकाउंट ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं. ईपीएफओ ने इसके तरीके बताए हैं. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली ने तोड़ा 6 महीने का रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटों में आए इतने मामले, जाने कौन से है मामले

गौरतलब है कि ईपीएफओ (EPFO) ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर जानकारी साक्षा करते हुए कहा कि उसने छह आसान कदम बताए हैं, जिसकी मदद से पीएफ अकाउंट (PF Account) को घर बैठे ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके लिए उसे पीएफ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, पहले प्राइवेट सेक्टर (Private Sector) में नौकरी बदलने पर पीएफ अकाउंट को ट्रांसफर कराना जरूरी होता है लेकिन अब ऐसा नहीं होता है. वर्तमान में ऐसा होने पर ही इंप्लॉयी का पीएफ अकाउंट एक्टिव रहता है और उसमें पीएफ की रकम जमा होती है.

ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट से ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अकाउंट ट्रांसफर

  1. सबसे पहले आपको ईपीएफओ के मेंबर पोर्टल unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा. इसके बाद पोर्टल पर लॉग इन करना होगा. लॉग इन के बाद आपका अपना यूएएन और पासवर्ड जरूरी होगा।
  2. लॉग-इन करने के बाद आपको कई कॉलम दिखेंगे… जिसमें आपको सबसे पहले आपको ‘ऑनलाइन सर्विस’ पर क्लिक करना है, फिर ‘वन मेंबर वन अकाउंट (ट्रांसफर रिक्वेस्ट)’ पर क्लिक करना होगा.
  3. इन तमाम प्रकियाओं के बाद पोर्टल पर आपको अपना ‘पर्सनल इंफॉर्मेशन’ वेरिफाय करना होगा, फिर ‘पीएफ अकाउंट’ फॉर प्रजेंट इंप्लॉयमेंट को वेरिफाय करना पड़ेगा.
  4. फिर आपको ‘गेट डिटेल्स’ पर क्लिक कर आगे की ओर बढ़ना है… ऐसा करने के बाद पहले के इंप्लॉयर का पीएफ अकाउंट डिटेल्स सामने दिखने लगेगा.
  5. फॉर्म को अटेस्ट करने के लिए आपको ‘प्रीवियस इंप्लॉयर’ या ‘करेंट इंप्लॉयर’ में से किसी एक का चयन करना है.
  6. इसके बाद आपको अपने यूएएन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मंगाने के लिए ‘गेट ओटीपी’ पर जाकर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपको ओटीपी आपके मोबाइल पर प्राप्त होंगे, फिर ओटीपी को एंटर कर के ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करना होगा.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version