केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को दिल्ली के तीन नगर निगमों के एकीकरण के लिए एक विधेयक को मंजूरी दे दी। इस फ़ैसले से राष्ट्रीय राजधानी में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच संघर्ष और तेज होने की संभावना है। .

Delhi MCD Merger: केंद्रीय कैबिनेट ने मंगलवार को दिल्ली के तीन नगर निकायों के एक में विलय को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में तीन नगर निगमों को एक दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में मिलाने को मंजूरी दी और इसके लिए एक विधेयक इस सप्ताह संसद में पेश किया जाएगा।

मंत्रालय के सूत्रों ने बताया “आज केंद्रीय कैबिनेट ने तीन नगर निगमों – उत्तर, दक्षिण और पूर्व” के एकीकरण को एक एमसीडी में मंजूरी दे दी। तीन निगमों के लिए एक विधेयक 24 या 25 मार्च को संसद में पेश किए जाने की संभावना है। संसद द्वारा अनुमोदित तीन निगमों के एकीकरण के बाद, दिल्ली में मौजूदा तीन के स्थान पर एक मेयर होगा।”

किस लिए तीनो MCD को मिलाया गया?
मौजूदा दिल्ली नगर निगम को तीन नगर निगमों में विभाजित किया गया था। दक्षिण दिल्ली नगर निगम एसडीएमसी), उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी), और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) ने वर्ष 2011 में दिल्ली नगर निगम संशोधन अधिनियम, 1911 (दिल्ली अधिनियम, 2011 का 12) के तहत अलग हुए थे।

यह भी पढ़े : Ukraine Russia War: युद्ध के बीच रूस की जनता इस तरह से झेल रही है महंगाई की मार, देखें वीडियो

सरकारी सूत्रों ने दावा किया कि समय के साथ अंतर बढ़ता गया, तीन नगर निगमों की वित्तीय कठिनाइयों में वृद्धि हुई, जिससे वे अपने कर्मचारियों को वेतन और सेवानिवृत्ति लाभों का समय पर भुगतान करने में असमर्थ हो गए और इस तरह नागरिक सेवाओं को बनाए रखने में गंभीर बाधाएं पैदा हो गईं। इस महीने की शुरुआत में, राज्य चुनाव आयोग ने नगर निगम चुनाव की तारीखों की घोषणा को यह कहते हुए टाल दिया था कि केंद्र तीन नगर निगमों – दक्षिण, पूर्व और उत्तर को एकजुट करने की योजना बना रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version