Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल पर निशाना साधा है। इसके साथ ही डॉक्टर मनसुख ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख में ट्वीट कर लिखा है कि दिल्ली की जनता से आग्रह है कि मास्क पहने और वायु प्रदूषण से खुद की रक्षा‌ करें। क्योंकि केजरीवाल गुजरात-हिमाचल में मुफ्त की रेवड़ी से जुड़े वादे करने वाले और दिल्ली की जनता के टैक्स से करोड़ों रुपए के खर्चों से विज्ञापन देने में व्यस्त हैं।” इसके अलावा मनसुख ने एम्स के पूर्व निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया के उस बयान को रीट्वीट किया है जिसमें बताया गया कि ‘बच्चे, बुजुर्ग और जिनके फेफड़ों, दिल कमजोर है वो प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें।’

दिल्ली में दर्ज किया AQI

बता दे कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर श्रेणी’ में 400 तक दर्ज हुआ है। इनके डॉ रणदीप गुलेरिया का कहना है कि “यदि आप बाहर जाना चाहते हैं तो दिन में जाएं, जब धूप हो और मास्क पहनें। वायु प्रदूषण को हम साइलेंट किलर कह सकते हैं।” बता दे कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आज सुबह शनिवार को दिल्ली के आईटीओ में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर श्रेणी’ में 413 पर दर्ज हुआ। इसके अलावा आनंद विहार में एक्यूआई ‘गंभीर श्रेणी’ के साथ 411 पर दर्ज हुआ।

Also Read: Uttarakhand: स्कूली शिक्षा में उत्तराखंड राज्य रहा पीछे, पीजीआई रिपोर्ट में मिला 35वां स्थान

जहरीली हवा में सांस ले रही दिल्लीवासी

इस समय दिल्लीवासी जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। सुबह के समय बढ़ते कोहरे को देखते हुए दिल्ली में आज प्राइमरी स्कूलों की छुट्टी रखी है। बता दें कि दिल्ली के नेहरू नगर में एक्यूआई 439, बवाना में एक्यूआई 463, वजीरपुर में 449, सोनिया विहार में 459 जहांगीरपुरी में 456 और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एक्यूआई 421 तक दर्ज किया गया है। इसके अलावा राजधानी दिल्ली की हवा में अगले 2 दिनों में सुधार होने की उम्मीद लगाई गई है। पूर्वानुमान के मुताबिक 6 नवंबर को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 403 तक रह सकता है जो आज की तुलना में बेहतर होगा।

Also Read: Virat Kohli Birthday: जब कोहली के जन्मदिन पर Sachin Tendulkar ने जड़ दिया था 141 गेंदों में 175 रन, कांप गए थे ऑस्ट्रेलिया के…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version