जिस प्रकार जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा छात्रों के सर्वांगीण विकास से लेकर रोजगार परक बनाने में आगे रहता है। ठीक उसी प्रकार समाज सेवा में भी विश्वविद्यालय ने उत्कृष्ट कार्य किए हैं। अब कृष्ण भक्त रसखान की समाधि को पर्यटक की दृष्टि से विकसित करने का उत्तरदायित्व भी लिया है। इसका अवलोकन उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया।

टूरिस्ट प्लेस में विकसित करने का जिम्मा
कल मंगलवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान एवं गौ अनुसंधान विश्वविद्यालय से सीधे रसखान समाधि पहुंची उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रसखान समाधि का अवलोकन किया। जहां उनका स्वागत जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर नीरज अग्रवाल, चीफ फाइनेंस ऑफिसर विवेक अग्रवाल एवं प्रति कुलपति प्रोफेसर अनूप कुमार गुप्ता ने किया। इस दौरान राज्यपाल को अवगत कराते हुए प्रति कुलपति प्रोफेसर अनूप कुमार गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय ने रसखान समाधि, ताज बीबी और कुसुम सरोवर को उत्तर प्रदेश सरकार की मैनेजमेंट मित्र योजना के तहत 5 वर्ष के रखरखाव एवं टूरिस्ट प्लेस में विकसित करने का जिम्मा लिया है।

पर्यटन की नजर से बहुत महत्वपूर्ण
इस बारे में जानकर राज्यपाल काफी हर्षित नजर आई वह समाधि स्थल का विस्तार एवं वहां व्यापक शांति से प्रभावित हुई। प्रति कुलपति प्रोफेसर अनूप कुमार गुप्ता का कहना है कि जीएलए ब्रज तीर्थ विकास परिषद और पुरातत्व विभाग से समझौता कर 5 साल की देखरेख के लिए रसखान समाधि, ताज बीबी और कुसुम सरोवर का उत्तरदायित्व लिया है। इस समझौते के तहत तीनों जगह भक्ति एवं पर्यटन की नजर से बहुत महत्वपूर्ण है। आगामी समय में इन तीर्थ स्थलों की ओर भक्तों एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। जिससे यहां देश व विदेशों से आने वाले श्रद्धालु, कृष्ण भक्त और रसखान के जीवन से कृतार्थ हो।

रसखान समाधि को लेकर निहार कर और वह सुसज्जित व्यवस्थाओं को देखकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल खुश नजर आई। इसके बाद उन्होंने कहा कि बहुत अच्छा अनुभव रहा। काफी अच्छे से अनुरक्षण किया हुआ है। यह बहुत अद्भुत स्थल है। कृष्ण भक्ति का बेजोड़ उदाहरण है। दोबारा आना पसंद करूंगी।

ब्रज रहे सुंदर मेरा
‘ब्रज रहे सुंदर मेरा’ के तहत जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा कई बार से उज्जवल ब्रज के बैनर तले गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में साफ-सफाई के अलावा भगवान श्री कृष्ण के विभिन्न लीलाओं के चित्रों को उकेरा हुआ है। साथ ही मथुरा जंक्शन की साफ सफाई का जिम्मा उठा कर जीएलए की टीम सुंदर बनाने का कार्य कर रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version