नई दिल्ली: टोक्यो पैरालंपिक में देश का नाम रोशन करने के बाद 8 दिव्यांगों के एक दल ने सियाचिन में विश्व रिकॉर्ड कायम किया है. दरअसल इंडियन आर्मी के ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम अभियान के तहत दिव्यांगों ने 5 दिन में 60 किलोमीटर की चढ़ाई की। यह दल किलोमीटर की चढ़ाई पूरी कर ली. ब्लू फ्रीडम अभियान के तहत सियाचिन ग्लेशियर पर 15,632 फुट की ऊंचाई पर इस दल के पहुंचने के बाद एक साथ सबसे ज्यादा संख्या में चढाई करने वाला दल बन गया है।

सेना ने किया था प्रशिक्षित
दिव्यांगों के जिस दल ने 15, 632 फुट की चढ़ाई की है, उसे सेना के जवानों ने प्रशिक्षित किया है। इस टीम में ऐसे लोग हैं, जो अपना पैर तक गंवा चुके हैं। वहीं इंडियन आर्मी के प्रवक्ता ने बयान जारी कर बताया कि, “पांच दिन के इस चुनौतीपूर्ण कार्य सात सितंबर को शुरू हुआ था और 11 सितंबर को इसे सफलतापूर्वक खत्म कर लिया गया.”

दिव्यांगों ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
दुर्गंम रास्ते, मुश्किल भरी चढ़ाई को दिव्यांगों ने अपने हौंसले से पूरा कर लिया। 60 किलोमीटर के इस सफर के बाद दिव्यांगों के दल ने विश्व रिकॉर्ड बनाया। इनके मानसिक और शारिरिक श्रम को देखकर आज हर कोई हैरान है।

एक दिन में 15 किमी की चढ़ाई
दिव्यांगों के 8 सदस्यीय दल ने रोजाना 15 किलोमीटर का सफर तय किया। इस दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिनमे ग्लेशियर की खाई जैसी दरारें। सख्त बर्फीली सतह और बर्फ़ीले पानी से इनका सामना हुआ।

Next Read: Entertainment and Sports News : नीरज चोपड़ा और पीआर श्रीजेश शिरकत करने वाले हैं KBC 13 के सेट पर, फैंस कर रहे बेसब्री से इंतज़ार »

इस विशेष अभियान पर निकले दल को बर्फ़ीली हवाओं से भी काफी दिक्कत हुई। उन्हें चढ़ाई के दौरान गला सूखने की समस्या भी झेलनी पड़ी। हालांकि सियाचिन ग्लेशियर पर चलते हुए इस दल को एडवेंचर भी काफी मिले। इस पूरे रास्ते में जहाँ से भी दल गुजरता, वहां आर्मी के जवान हौंसला अफजाई करते दिखे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version