HIMACHAL PRADESH ELECTION RESULT: हिमाचल प्रदेश से ताजा रुझानों के आंकड़े आ चुके हैं। रुझान के मुताबिक कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। यहां कांग्रेस को 39 सीट और बीजेपी (BJP) को 26 सीट मिलती दिख रही है। इसी के साथ कांग्रेस (Congress) में भी खलबली मच चुकी है। यूं तो हिमाचल में सीएम पद के लिए कई दावेदार हैं मगर इस रेस में सबसे आगे पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) हैं। इसी बीच प्रतिभा सिंह की प्रतिक्रिया सबसे पहले सामने आई है। उन्होंने कहा कि “जनता ने हमें जनादेश दिया है, डरने की जरूरत नहीं है। हम चंडीगढ़ या राज्य में कहीं भी हमारे विधायकों से मिल सकते हैं। जो जीते हैं वे हमारे साथ रहेंगे और हम सरकार बनाएंगे।”

प्रतिभा सिंह ने दी सबसे पहले प्रतिक्रिया

सीएम पद की दावेदारी पर प्रतिभा सिंह ने कहा कि “मैं क्यों नहीं बन सकती? इस पर पार्टी आलाकमान को फैसला लेना है। हालांकि, आप वीरभद्र सिंह के योगदान को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। वीरभद्र सिंह के नाम पर हम ये चुनाव जीते हैं।” वहीं छत्तीसगढ़ के सीएम और हिमाचल में कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक भूपेश बघेल ने कहा कि “हाईकमान तय करेगा कि हिमाचल का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। प्रियंका गांधी का 10 सूत्री घोषणापत्र यहां काम कर गया।”

Must Read: UP BY- POLL ELECTION RESULT 2022: शिवपाल ने किया SP में विलय का ऐलान, चाचा और भतीजा फिर से हुए एकजुट

पार्टी नेतृत्व के लिए मुश्किल की घड़ी

दरअसल हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को अगर बहुमत मिलता है तो मुख्यमंत्री तय करना पार्टी नेतृत्व के लिए भी आसान नहीं रहने वाला। यह इस पर निर्भर करता है कि कांग्रेस कितनी मजबूत स्थिति में होती है और नए विधायकों में किस गुट के कितने नेता हैं। सीएम पद की रेस में आधा दर्जन से भी ज्यादा नाम शामिल हैं। इन बड़े नामों में दो बड़े नाम कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें छुपारुस्तम कहा जा रहा है। इनमे पहला नाम है हर्षवर्धन चौहान का। यें सिरमौर जिले की शिलाई सीट से पांच बार विधायक रह चुके हैं और इनके पिता हिमाचल सरकार में मंत्री पद संभाल चुके हैं। इसी में दूसरा नाम शामिल है राजेश धर्माणी का। यें कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव हैं और राहुल गांधी की टीम के करीबी भी हैं। धर्माणी बिलासपुर की घुमारवीं सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं। मगर इन्हें पिछले चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

Must Read: HIMACHAL PRADESH ELECTION RESULT: शुरुआती रुझान में कांग्रेस ने बनाया दबदबा , दोनों पार्टी की धड़कने हुई तेज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version