डीएनपी डेस्क: ग्राहकों के लिए बड़ी कंपनियां अक्सर नई स्कीम लॉन्च करती रहती है. इसी कड़ी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अपने ग्राहकों को एक नई सौगात दी है. नए स्मार्ट कुकिंग गैस सिलेंडर को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने लॉन्च किया है. नए स्मार्ट कुकिंग गैस सिलेंडर का नाम इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा कम्पोजिट सिलेंडर रखा गया है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कम्पोजिट सिलेंडर में ग्राहक अपने गैस का हिसाब हर पल रख सकते हैं यानी ये सिलेंडर आपको बताएगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हो गई है.

सुरक्षा

वहीं, सिलेंडर में सुरक्षा का खासा ध्यान रखा गया है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने कम्पोजिट सिलेंडर में तीन-परत का कंस्ट्रक्शन की है. आपको बता दें कि एक ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (एचडीपीई) इनर लाइनर से इसको बनाया गया है जो पॉलीमर-लिपटे फाइबरग्लास की मिली परत से कवर किया हुआ है. इसके साथ ही कम्पोजिट सिलेंडर में एचडीपीई जैकेट का इस्तेमाल किया गया है जिससे सिलेंडर लिपटा हुआ है. इसके अलावा कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कम्पोजिट सिलेंडर पूरी तरह जंग रोधी है. साथ ही कम्पोजिट सिलेंडर की खास बात ये है कि इसमें धमाका नहीं होता और ना ही कभी ब्लास्ट हो सकता है.

यह भी पढ़ें:महाराष्ट्र: नवरात्रि के पहले दिन से राज्य के सभी मंदिरो को खोला जाएगा, सीएम ऑफिस से जारी हुआ बयान

वजन

कंपनी की ओर से साक्षा की गई जानकारी के मुताबिक कम्पोजिट सिलेंडर का वजन घर में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले सिलेंडर की तुलना में ये 50 प्रतिशत हल्का है. उदाहरण के तौर पर खाली कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का वजन अगर 5 किलोग्राम है और भरे सिलेंडर का वजन कुल 15 किलोग्राम है. वहीं, घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले सिलेंडर की बात की जाए तो उसका वजह 14 से 15 किलोग्राम होता है.

कीमत

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुताबिक कंपोजिट सिलेंडर के लिए ग्राहकों को 3350 रुपये 10 किलोग्राम के लिए देनें होंगे. वहीं, 2150 रुपये 5 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए ग्राहकों को देने होंगे.

उपलब्धता

इंडेन कम्पोजिट सिलेंडर वर्तमान में देश के 28 शहरों- दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर में उपलब्ध है. रांची. , संगरूर, सूरत, तिरुचिरापल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बैंगलोर, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दार्जिलिंग, वाराणसी और विशाखापत्तनम में 5 किलो और 10 किलो के आकार में चुनिंदा वितरकों के पास में उपलब्ध हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version