International Friendship Day: दोस्त हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा है, जिनसे हूँ प्यार तो करते है पर जाता नहीं पाते। दोस्ती एक प्यारा सा बंधन है जो किसी रिश्ते में बंधा नहीं होता। हर साल 30 जुलाई को इंटरनेशनल डे ऑफ फ्रेंडशिप मनाया जाता है। दोस्ती का रिश्ता सबसे खूबसूरत और सबसे मुख्य रिश्तों में से एक माना जाता है। दोस्ती को ख़ास बनाने के लिए फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता है। हर कोई इस दिन को अलग अलग तरह से मनाता है।

1958 में हुई थी शुरआत

इंटरनेशनल डे ऑफ फ्रेंडशिप की शुरुआत 1958 से हुई थी। इस दिन हम दोस्ती को सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन दोस्ती को बढ़ावा देकर शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1958 में पहली बार पारागिय में हुई थी। यूनाइटेड नेशन ने 30 जुलाई को इसे इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने की शुरुआत की।

Also Read: Bengal SSC Scam: आखिर अर्पिता मुखर्जी कैसे पूर्व अभिनेत्री और राजनेता से 49 करोड़ की बनी मालकिन

भारत में इस दिन सेलिब्रेट होता है फ्रेंडशिप डे

कुछ देश जैसे भारत, मलेशिया, बांग्लादेश और यूएई अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाते है। साल 2022 में फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त को मनाया जायेगा। कई लोग इस दिन अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड बांधते है तो कई लोग इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए पार्टी भी करते है। इस दिन लोग एक दूसरे को फ्रेंडशिप डे विश करते है और बधाइयाँ देते है।

Also Read: Up News: यूपी के छात्रों की बढ़ी मुश्किलें, स्कूल यूनिफार्म में नहीं मिलेगी, सार्वजनिक जगहों पर एंट्री,आदेश जारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version