भारतीय रेलवे (Indian Railways) अकसर अपने यात्रियों (passengers) के लिए कई तरह की सुविधाओं को लाती रहती है। ताकि यात्रियों को नई सुविधाए देकर उनकी यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाया जा सकें। ऐसे में अगर आप ट्रेन (train) में सफर करने वाले है या फिर ट्रेन से कही जाने की तैयारी कर रहे है, तो एक बार इस न्यूज पर गौर कर लीजिए, ताकि आपको यात्रा करते समय किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

आईआरसीटीसी करेगा बड़ा बदलाव

अगर आप ट्रेन में सफर करने के लिए अपनी टिकट ऑनलाइन माध्यम से खरीदते है, तो इस खबर को बड़े ही ध्यान से पढ़िए, क्योंकि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इसमें एक बड़ा बदलाव किया है। तो आइए जानते है कि आखिर क्या है वो बदलाव, जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: जून में सोच समझकर करें बैंक का काम! इतने दिन रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट

अब आपको करना होगा ये काम

IRCTC के अकाउंट से कोई एक महीने में 6 टिकट बुक करने वाली सुविधा का फायदा उठा सकता है। वहीं, अगर आप इससे ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना अकाउंट Aadhaar से लिंक करना होगा। जानकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी अब टिकट बुकिंग का तरीका बदलने का प्रयास करने जा रहा है। अब आपको केवल एक टिकट के लिए भी आधार की डिटेल्स देना होगी, जो खुद ही टिकट के साथ जुड़ जाएगी।

जानिए रेलवे ने क्यों उठाया ऐसा कदम

दरअसल, अब जब आप अगली बार एक भी रेलवे का ऑनलाइन टिकट बुक करने जाएं तो ये भी माना जा रहा है कि IRCTC आपसे PAN और आधार या पासपोर्ट की जानकारी भी मांग ले। रेलवे की इस पहल से काफी फायदा होने की संभावना जताई जा रही है। रेलवे इसके जरिए टिकट के दलालों को टिकट बुकिंग के सिस्टम से बाहर करना चाहता है तो इसको लेकर IRCTC ये कदम उठा रहा है।

टिकट बुक करने से पहले करना होगा ये काम

आपको बता दें कि IRCTC एक नए सिस्टम पर तेजी से काम चल रहा है, जिसमें आपको अपना आधार-PAN से लिंक करना काफी अहम हो जाएगा। IRCTC की वेबसाइट या ऐप की मदद से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जब आप लॉग-इन करेंगे तो आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना आपके लिए बहुत जरूरी हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version