आज पूरे देशभर में सुहागिनों का पर्व करवाचौथ मनाया जा रहा है। हर तरफ महिलाओं में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। सुबह से ही बाजारों में भीड़ उमड़ने लगी है। करवाचौथ से संबंधित बाजारों में सामान मिल रहा है। इसके साथ ही सुहागिन शाम के चांद के इंतजार की अभी से ही तैयारियों में जुट गई हैं। वैसे तो पूरे देश में एक ही समय में करवाचौथ का चांद निकलेगा। लेकिन अलग-अलग शहरों और इलाकों में चांद निकलने का समय भिन्न हो सकता है। इसलिए हम आपको आपके शहर के चांद का सही समय बताने जा रहे हैं। आपको बता दें, कार्तिक माह की चतुर्थी तिथि में करवाचौथ का पर्व मनाया जाता है। ये व्रत पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ये व्रत पूरा होता है। इसीलिए बेसब्री से सुहागिन चांद के आने का इंतजार करती हैँ।

ये भी पढ़ें

https://www.dnpindiahindi.in/videsh/indian-origin-female-blogger-lost-her-life-in-a-shootout-in-mexico-reached-mexico-to-celebrate-her-birthday/

करवाचौथ का मुहूर्त

करवा चौथ के शुभ मूहूर्त की अगर बात करें तो पूजन के लिए शुभ मुहूर्त शाम 06:55 से लेकर 08:51 तक है। वहीं करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय रात 8 बजकर 11 मिनट है। आपको बता दें, साल भर लंबे इंतजार के बाद करवाचौथ मनाने को लेकर सुहागिनों में खासा उत्साह है, खासतौर से जिनका यह पहला पर्व रहेगा। वे इसकी विशेष तैयारियों में लगी हैं। घरों में पकवान बनें जा रहे हैं। इसके साथ ही महिलाएं नए कपड़ों के साथ कई तरह की चीजें खरीद रही हैं। हर तरफ खुशी का माहौल नजर आ रहा है।

चलिए जानते हैं आपके शहर में कितने बजे निकलेगा चांद?

दिल्ली- 08 बजकर 08 मिनट

मुंबई- 08 बजकर 47 मिनट

बेंगलुरु- 08बजकर 39 मिनट

आगरा- 08 बजकर 07 मिनट

मेरठ- 08 बजकर 05 मिनट

लखनऊ- 07 बजकर 56 मिनट

गोरखपुर- 07 बजकर 47 मिनट

मथुरा- 08 बजकर 08 मिनट

बरेली- 07 बजकर 59 मिनट

सहारनपुर- 08 बजकर 03 मिनट

रामपुर- 8 बजे

इटावा- 08 बजकर 05 मिनट

फर्रुखाबाद- 08 बजकर 01 मिनट

जौनपुर- 07 बजकर 52 मिनट

कोलकाता- 07 बजकर 36 मिनट

जयपुर- 08 बजकर 17 मिनट

देहरादून- 8 बजे

पटना- 7 बजकर 42 मिनट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version