देश में बढ़ते ओमीक्रोन संक्रमण से लोग काफी परेशान है। इसी बीच अब नया संक्रमण सामने आया है जिसका नाम है फ्लोरोना। फ्लोरोना में व्यक्ति को फ्लू और कोरोनावायरस का डबल इन्फेक्शन होता है। दो वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति का मौत का खतरा बना रहता है।

रोना का पहला केस इजरायल में सामने आया है जिसमें मरीज दोबारा से संक्रमित मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक महिला में इस फ्लोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। महिला में हल के लक्षण देखने को मिले हैं लेकिन डॉक्टर से खतरा बता रहे हैं।

गर्भवती महिला में मिला फ्लोरोना

इजरायल की न्यूज़ वेबसाइट Yedioth Ahronoth के अनुसार गर्भवती महिला पिछले हफ्ते अस्पताल में भर्ती हुई थी जिस दौरान उसका कोविड-19 कराया गया उसमें फ्लू और कोरोनावायरस संक्रमण मिला। गर्भवती महिला को वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगी है। डॉक्टर्स का कहना है कि महिला की हालत ठीक है लेकिन हल्के लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

यह भी पढ़े:- श्रीलंका में आई आर्थिक तंगी, श्रीलंका के पासपोर्ट ऑफिस में लगी लंबी लाइनें

स्वास्थ्य मंत्रालय फ्लोरोना के इस मामले की जांच कर रहा है। दोबारा से संक्रमित हो ना गंभीर बीमारी हो सकता है। अनुमान लगाया जा सकता इजराइल में कई लोग फ्लोरोना से संक्रमित हुए लेकिन उसका मामला सामने नहीं आया होगा। डॉक्टर द्वारा फ्लोरोना को इसलिए खतरनाक बताया जा रहा है। क्योंकि व्यक्ति जब दो वायरस से संक्रमित होता है तो उसकी हालत खराब होना जायज है। और यह एक गंभीर बीमारी हो सकती है।

फ्लोरोना के लक्षण

फ्लोरोना के लक्षण संक्रमण के समान ही है जैसे गले में खराश, सर्दी जुकाम, सिर दर्द, बुखार आना, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में दिक्कत इत्यादि। डॉक्टर का कहना है कि इन सब का इलाज हो सकता है। लेकिन लापरवाही बरतने पर संक्रमण ज्यादा फैलता है।

इजरायल डॉक्टर्स का कहना है कि फ्लोरोना होने से सांस लेने में दिक्कत के अलावा निमोनिया और मांसपेशियों में सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, जिससे गंभीर समस्या हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version