हाल ही में फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट और ब्लूमबर्ग के इंडेक्स के हवाले से एक निष्कर्ष निकाला गया है। इस निष्कर्ष के अनुसार एक बार फिर भारत के सबसे अमीर आदमी के तौर पर मुकेश अंबानी का नाम शीर्ष पर है। जानकारी के लिए बता दे कि मुकेश अंबानी सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। हालांकि इससे पहले गौतम अडानी एशिया के सबसे रईस आदमी के तौर पर जाने जा रहे थे, लेकिन अब इन दोनों के बीच की संपत्ति का फासला इतना ज्यादा एकसमान है कि कभी मुकेश अंबानी शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो कभी गौतम अंडानी एशिया के सबसे रईस व्यक्ति में शुमार हो जाते हैं।

ये भी पढ़े-पिछले 24 घंटो में सामने आये 71,365 कोरोना के नए मामले देश में कुल 9,00,000 है एक्टिव केस

ब्लूमबर्ग के इंडेक्स और फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 10वें पायदान पर है और अंडानी समूह के गौतम अंडानी उनके ठीक बाद 11वें पायदान पर है। इसके विपरीत अभी हाल ही में जब फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट जारी की गई थी, तो वह मुकेश अंबानी के स्थान पर पहुंच गए थे। यदि इन दोनों के मध्य संपत्ति को लेकर भेद किया जाए, तो फोर्ब्स की रियल टाइम लिस्ट के अनुसार यह जानकारी मिली है कि हाल-फिलहाल मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 90.5 बिलियन डॉलर है।

एलन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

ब्लूमबर्ग इंडेक्स में उनकी कुल संपत्ति 89.2 बिलियन डॉलर बताई जाती है और अगर गौतम अडानी की संपत्ति की बात की जाए, तो वह 89.9 बिलियन डॉलर और ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार 86.3 बिलियन डॉलर तक है। इन आंकड़ों के बिनाफ पर अगर बात करें, तो दोनों ही उद्योगपतियों की नेटवर्क में कोई ज्यादा फर्क नहीं है। यही वजह है कि कभी गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर आदमी के तौर पर चयनित हो जाते हैं, तो कभी मुकेश अंबानी का नाम शीर्ष पर पहुंच जाता है।

भारत के संदर्भ में तो बात साफ हो चुकी है परंतु यदि हम विश्व स्तर पर देखें तो दोनों ही सूचियों में एलन मस्क का नाम शीर्ष पर है। इन सूचियों के अनुसार एलन मस्क दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति के तौर पर हाल फिलहाल जाने जा रहे हैं। फोर्ब्स के हिसाब से जो संपत्ति का आंकड़ा बताया गया है। उसके अनुसार एलन मस्क की नेटवर्क 239.3 बिलियन डॉलर है। इसके विपरीत ब्लूमबर्ग की लिस्ट में उनकी नेटवर्क 238 बिलियन डॉलर बताई गई है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version