एक लंबे इंतजार के बाद अब आखिर किसान आंदोलन लगभग शांत हो चुका है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और इस आंदोलन के मुख्य किरदार राकेश टिकैत एक बार फिर अपनी कही बात को लेकर चर्चा में है। दरअसल गुरुवार के दिन किसान दिवस के मौके पर राकेश टिकैत ने कहा कि उनका यह संघर्ष जारी रहेगा। किसान दिवस के खास मौके पर टिकैत ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भी याद किया। उनको याद करते हुए टिकैत ने एक कथन का लिखित रूप में उल्लेख किया। जिसके अंतर्गत दिवंगत नेता ने कहा था कि “देश के विकास का रास्ता गांव से ही होकर गुजरता है”।

ये भी पढ़े: सीएम केजरीवाल ने बताया कि कैसी है तैयारी ओमिक्रॉन को हराने की

टिकैत ने बस इसी कथन को लेकर अपनी बात आगे बढ़ाई। इसके कथन के उन्होंने साथ एक पोस्ट भी साझा की जिसमें वह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की समाधि पर श्रद्धांजलि देते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस पोस्ट के कैप्शन में उन्होंने लिखा कि “चौधरी चरण सिंह जी के सपनों के भारत का निर्माण करने के लिए कृतसंकल्प है. देश के कमेरों के हक के लिए संघर्ष अनवरत जारी रहेगा। यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।”

रद्द हुए कृषि कानून, खत्म हुआ किसान आंदोलन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में किसान दिवस देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के खास मौके पर मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह का कार्यकाल 1979-80 के बीच का था। यह जानना भी आपके लिए अहम है कि जनता उन्हें किसान नेता के रूप में पहचानती थी। यही वजह है कि राकेश टिकैत ने भी दिवंगत प्रधानमंत्री चरण सिंह का नाम लेते हुए कई बातें कही।

ये भी पढ़े: वो चीखती रही… चिल्लाती रही ….और सबसे बड़े मॉल में महिला के उतरते रहे कपड़े

गौरतलब है कि बीकेयू के नेता राकेश टिकैत के साथ 40 अन्य किसान संगठनों ने भी कृषि कानूनों के खिलाफ एक लंबा संघर्ष आंदोलन के रूप में जारी रखा था। हालांकि अब इन कानूनों को सरकार द्वारा रद्द कर दिया गया है और अब यह आंदोलन लगभग शांत हो चुका है, परंतु इस बीच राकेश टिकैत ने कहा है कि उनका संघर्ष अभी जारी रहेगा। गांव के विकास के रास्ते से ही देश का विकास हो सकता है। इस अवधारणा के साथ ही वह अपना संघर्ष जारी रखेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version