प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश स्थित कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का श्रीगणेश किया, यह हवाई अड्डा 589 एकड़ में फैला हुआ हैं। इस हवाई अड्डे को बनाने में 260 करोड़ रुपए की लागत आई हैं, इसके उद्घाटन के साथ ही उत्तर प्रदेश को अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिल गया हैं। प्रधानमंत्री आज हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद महापरिनिर्वाण मंदिर के अंदर बुद्ध की प्रतिमा पर चीवर चढ़ाएंगे और इसके साथ वहां मौजूद भिक्षुओं को चीवर दान में देगे।

प्रधानमंत्री आज 12 और परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनकी लागत 180 करोड़ रुपयों की बताई जा रही हैं, इसके साथ-साथ वह 281 करोड़ की लागत से बने मेडिकल कॉलेज का भी श्रीगणेश करेगे। ऐसा बताया जा रहा हैं कि वह बौद्ध देशों को सीधे कुशीनगर तक की उड़ान भरने का आदेश भी दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश बौद्ध की आस्था का केंद्र बिंदु हैं, आज इस हवाई अड्डे के जरिए कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया हैं। इस हवाई अड्डे से किसान, दुकानदार, पशुपालक, स्थानीय उद्योगपति और मजदूर सभी को खासा लाभ होगा, यहां पर अब पर्यटन में वृद्धि होगी जिससे लोगों को नया रोजगार मिलेगा। हम अगले तीन सालों में देश के अंदर 200 से अधिक हवाई अड्डे का नेटवर्क स्थापित करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि मुझे खुशी हैं कि आज तीर्थाटन के साथ-साथ पूर्वांचल का प्रतिनिधित्व करते हुए अपना एक संकल्प पूरा किया। इस हवाई अड्डे से यहां की अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी होगी, देश भर के हवाई अड्डे को सुविधा और सुरक्षा के साथ संचालित किया जाए इस लिए सरकार ने कुछ बड़े कदम उठाए हैं। ऐसा ही कुछ डिफेंस एयरस्पेस की सिविल यूज के लिए भी किया गया हैं।

आज के भारत में भगवान बुद्ध को मानने वाले और उनसे जुड़े सभी स्थानों को विकास की पटरी पर आगे बढ़ाया जा रहा है, श्रद्धालुओं की इन जगहों से कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी । कुशीनगर हमेशा केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिकता में रहा हैं, इसका असर दिखाई देने लगा हैं। सरकार ने बीते कुछ वक्त में 50 से अधिक हवाई अड्डे को फिर से सेवा में लाया हैं, वह अब फिर से कार्यरत हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की डगर मिल गई हैं। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद करता हूं, जिस वक्त पूरी दुनिया युद्ध में मानती थी उस वक्त भारत ने बुद्ध दिया। इस अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ अब उत्तर प्रदेश में कुल तीन अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे हो चुके हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज कुल आठ बुद्ध स्थलों को इस हवाई अड्डे से जोड़ा जा रहा हैं, यह केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हो सकता था। कुशीनगर का यह हवाई अड्डा एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा।

आपको बता दे की अश्विन पूर्णिमा बुद्ध को मानने वाले “वैप पोया डे” के रूप में मानते हैं, इसी दिन उत्तर प्रदेश की सरकार कुशीनगर हवाई अड्डे का यातायात शुरू करेगी। उद्घाटन के समारोह में श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल आ रहा हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version