Pragati Maidan Tunnel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नई दिल्ली में प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और अंडरपास का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रगति मैदान के एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर और छह अंडरपास का उद्घाटन किया। इसे 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य प्रगति मैदान में विकसित किए जा रहे प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र तक लोगों को परेशानी मुक्त और सुगम पहुंच प्रदान करना है। इस टनल और छह अंडरपास के जरिए एक लाख से ज्यादा यात्रियों के लिए यातायात आसान हो जाएगा। आईटीओ पर लगने वाला जाम भी खत्म होगा।

उद्घाटन से पहले पीएम मोदी इसी टनल से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे। टनल से आते वक्त वे कुछ मिनट पैदल भी चले। इस दौरान उन्होंने टनल में पड़ी प्लास्टिक की एक बोतल देखी तो खुद ही उसे उठाया और डस्टबीन में डाला।

पांच मिनट में पूरा होगा आधे घंटे का सफर

इस टनल के खुल जाने से मेरठ एक्सप्रेस वे से होकर इंडिया गेट जाने वाले लोगों की राह आसान होने जाएगी। छह लेन की प्रगति मैदान टनल खुलने से रिंग रोड व इंडिया गेट की आवाजाही सिग्नल फ्री होगी। सफर का यह हिस्सा तीस मिनट की जगह बमुश्किल पांच मिनट में पूरा होगा। इससे प्रगति मैदान की नजदीकी सभी सड़कों की आवाजाही आसान होगी। इन सड़कों से गुजरने वाले लाखों वाहन चालक बगैर जाम में अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Patna-Delhi SpiceJet Flight: पटना से दिल्ली आ रही स्पाइसजेट विमान के इंजन में हवा में लगी आग, करानी पड़ी इमर्जेंसी लैंडिंग

गाजियाबाद व नोएडा के लोगों को भी मिलेगा फायदा

रिंग रोड स्थित प्रगति पावर स्टेशन से शुरू होने वाली करीब 1.6 किमी लंबी टनल नेशनल स्पोर्ट्स क्लब के नजदीक तक पहुंचा देगी। इसका फायदा पूर्वी दिल्ली के साथ गाजियाबाद व नोएडा के लोगों को भी मिलेगा। भैरों मार्ग व मथुरा रोड के जाम में फंसे बगैर वह अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे। वहीं, मथुरा रोड की भी आवाजाही आसान होगी। डीपीएस मथुरा रोड से भगवान दास टी प्वाइंट के बीच के चार सिग्नल हट जाने से आईटीओ चौक पहुंचना भी मिनटों में हो सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version