चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने गुरुवार को बिहार में अब तक एक नई राजनीतिक पार्टी शुरू करने से इनकार कर दिया है। हालांकि उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो अगस्त-सितंबर तक लोगों से मिलने के बाद राजनीतिक दल का रूप तय किया जाएगा।

प्रशांत किशोर ने कहा ‘मैं कोई राजनीतिक दल नहीं बना रहा हूं’
प्रशांत किशोर ने कहा कि मीडिया में संभावना जताई जा रही है कि मैं कोई राजनीतिक दल बनाने जा रहा हूं, या कोई राजनीतिक मंच बनाया हूं, ऐसी कोई घोषणा मैं नहीं कर रहा हूं। मेरी कोशिश ये है और आने वाले दिनों में मेरी भूमिका ये होगी कि ये जो लोग जिनको मैं कह रहा हूं जो यहां के सामाजिक जीवन से जुड़े हुए हैं, जो यहां की मिट्टी को, यहां की समस्याओं को समझते हैं, उनमें से एक बड़े तबके से मिलना, उनसे समझना और उनको एक साथ एक मंच पर लाना। पहली मेरी भूमिका का पहला लक्ष्य यही है।

प्रशांत किशोर ने यह भी घोषणा की कि वह 2 अक्टूबर से पश्चिम चंपारण के गांधी आश्रम से 3,000 किलोमीटर लंबी ‘पदयात्रा’ करेंगे। ग़ौर करने वाली बात है कि प्रशांत किशोर का यह कदम उन दिनों आया है जब उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था। किशोर ने ग्रैंड ओल्ड पार्टी के साथ मतभेद का हवाला देते हुए कहा, “मैंने सोचा था कि इस तरह के एक समूह में कोई बड़ा बदलाव लाने की शक्ति नहीं होगी। मैं कांग्रेस में कुछ भी नहीं जोड़ सकता था।”

यह भी पढ़े: हनुमान चालीसा-लाउडस्पीकर विवाद पर लालू प्रसाद यादव: हनुमान चालीसा पढ़ना है तो जाएं राम मंदिर, मस्जिद के पास जाने की क्या ज़रुरत?

किस नेता के लिए किया है काम प्रशांत किशोर ने
किशोर ने भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, वाईएसआर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित कई पार्टियों के लिए चुनावी रणनीतिकार के रूप में काम किया है। वह 2018 में नीतीश कुमार के जनता दल यूनाइटेड में शामिल हो गए, दो साल बाद कुमार के साथ नागरिकता (संशोधन) अधिनियम जैसे मुद्दों पर उनके परस्पर विरोधी विचारों के कारण तीखे मतभेदों के कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया।

मालूम हो कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस को 2021 बंगाल विधानसभा चुनाव जीतने में मदद करने के बाद, किशोर ने पेशेवर चुनाव सलाहकार के रूप में काम करना बंद करने के फैसले की घोषणा की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version